ई-समाधान चौपाल के जरिए ग्रामीणों की समस्याओं का समाधान की शुरुआत

punjabkesari.in Saturday, Aug 13, 2022 - 10:50 AM (IST)

 

रूद्रपुर/नैनीतालः उत्तराखंड के उधमसिंह नगर जनपद में ग्रामीणों की समस्याओं के समाधान व निस्तारण के लिए जिलाधिकारी युगल किशोर पन्त ने अभिनव पहल शुरू की है। इस पहल के तहत गांवों को सीधे ई-नेटवर्क से जोड़ा जा रहा है और ई- समाधान चौपाल शुरू की गई है।

ई-चौपाल की शुरुआत शुक्रवार को रक्षाबंधन के मौके पर दूरस्थ जसपुर व खटीमा ब्लॉक से की गई। इस पहली ई-समाधान चौपाल में सूरजपुर व मझौला के ग्रामीणों से सीधे आनलाइन तकनीक से संपर्क साधा गया उनकी समस्याएं सुनी गईं। साथ ही तत्काल समस्याओं के समाधान के निर्देश भी दिए गए। जिलाधिकारी पंत ने कहा कि इस पहल से ग्रामीणों के साथ-साथ प्रशासन का समय व धन दोनों की बचत होगी और सरकार जनता के द्वार की परिकल्पना आसानी से साकार होगी। उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य है कि ई-चौपाल के माध्यम से हम अधिकाधिक ग्राम पंचायतों तक पहुंचे व लोगों की तकलीफें दूर कर उन्हें राहत प्रदान करें।

इस पहल के तहत प्रत्येक सप्ताह चार से सात गांवों व एक वर्ष में जनपद के सभी गांवों की सुनवाई का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने आगे कहा कि पहली ई-सामाधान चौपाल में सूरजपुर तथा मझौला गांवों की 55 समस्याओं के सापेक्ष 34 का निस्तारण मौके पर ही किया गया। जिन समस्याओं का निस्तारण मौके पर नहीं हो पाया है, उनका समाधान 15 दिन के अंदर सुनिश्चित करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये गये हैं। उन्होंने आगे कहा कि इस पहल से ग्रामीणों की ऐसी समस्याओं का समाधान मौके पर किया जा रहा है जिसके लिए ग्रामीण समय व धन खर्च कर तहसील व ब्लॉक के चक्कर लगाते रहते थे। उन्होंने कहा कि ग्रामीण भी खुलकर अपनी बात प्रशासन के पास कह रहे हैं। उन्होंने उम्मीद जताई की आने वाले दिनों में यह पहल बेहद कारगर साबित होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Diksha kanojia

Recommended News

Related News

static