बद्रीनाथ धाम: आसमान से किये जा रहे भगवान के दर्शन, खराब मौसम से श्रद्धालु परेशान

punjabkesari.in Wednesday, May 09, 2018 - 12:16 PM (IST)

बद्रीनाथ धाम/ब्यूरो। प्रतिकूल मौसम ने बद्रीनाथ धाम में श्रद्धालुओं की पूजा अर्चना में व्यवधान पैदा किया है। लगातार बारिश और तापमान में आई गिरावट के कारण धाम में करीब पांच हजार श्रद्धालु मंगलवार से ही फंसे हुए थे जो कि रास्ता साफ होने के बाद अब निकलने लगे हैं। बुधवार को ऐसे अधिकांश श्रद्धालुओं ने हेलीकॉप्टर से भगवान के दर्शन किये और अपने गंतव्य को लौट गये।

पांडुकेश्वर से आगे राणांग बैंड से लेकर बद्रीनाथ धाम तक एक फुट बर्फ जमी हुई थी जिसके कारण रास्ता बंद था जिसे अब खोल दिया गया है। रास्ता खुलने के बाद लोग अब धीरे-धीरे पैदल चलकर मंदिर तक पहुंचने लगे हैं। इसके साथ ही मंदिर तक नहीं पहुंच पाने के कारण बद्रीनाथ धाम में करीब पांच हजार श्रद्धालु फंस गये थे जो कि अब वहां ले निकलना शुरू हो गए हैं। इनमें से कई ऐसे श्रद्धालु हैं जिन्हें काफी दूर अपने गंतव्य तक वापस जाना है।

बुधवार की शाम का या गुरुवार का उनका हवाई या रेल टिकट बुक है। ऐसे श्रद्धालुओं ने अपने लिये वैकल्पिक व्यवस्था तलाशी है। बताया गया है कि बद्रीनाथ धाम में मंगलवार को श्रद्धालुओं के साथ ही चार हेलीकॉप्टर भी फंस गये थे। इन सभी हेलीकॉप्टरों को सवारी लेकर वापस आना है। इन हेलीकॉप्टरों ने बुधवार को उड़ान भरने से पहले बद्रीनाथ धाम में फंसे श्रद्धालुओं को भगवान के दर्शन कराने का निर्णय लिया।

जो श्रद्धालु हेली सेवा का खर्च वहन कर सकते हैं वे हेलीकॉप्टर की सेवा ले रहे हैं। ऐसे श्रद्धोलुओं को हेलीकॉप्टर का पायलट पहले बद्रीनाथ के मंदिर से सामने ले जा रहा है। यहां मंदिर के सामने हवा में दो से तीन मिनट तक हेलीकॉप्टर को रोका जाता है। इसे फ्लाई हॉवरिंग कहते हैं। इस दो से तीन मिनट के दौरान श्रद्धालु हेलीकॉप्टर से भगवान के दर्शन कर रहे हैं। उसके बाद हेलीकॉप्टर उऩ्हें गोविंदघाट पहुंचा रहा है। गोविंद घाट से ये श्रद्धालु सवारी वाहनों से या हेलीकॉप्टर से वापस अपने गतंव्य की ओर जा रहे हैं। बुधवार की सुबह नौ बजे के करीब ऐसे श्रद्धालुओं को लेकर हेलीकॉप्टर ने पहली उड़ान भरी। बद्रीनाथ धाम में पहली बार इस तरह से भगवान के हवाई दर्शन हो रहे हैं।

पांडुकेश्वर से आगे फंसे सैकड़ों वाहन
बताया गया है रविवार से ही हो रही बारिश के कारण बद्रीनाथ में तापमान काफी कम हो गया है और बर्फबारी हो रही है। इस कारण पांडुकेश्वर से लेकर राणांग बैंड तक लगभग 18 किमी रास्ते पर तीन सौ से अधिक वाहन फंसे हुए हैं। राणांग बैंड से आगे  जबरदस्त फिसलन के कारण ये वाहन बद्रीनाथ धाम तक नहीं पहुंच पा रहे हैं। ऐसे श्रद्धालुओं को इंतजार हैं मौसम के अनुकूल होने और बर्फ के पिघलने का। उधर, बद्रीनाथ धाम में फंसे श्रद्धालुओं के रहने और भोजन की पूरी व्यवस्था है। मंदिर समिति और धर्मार्थ संगठनों की ओर से लगातार भंडारे का आयोजन हो रहा है।इस भंडारे में कोई भी श्रद्धालु मुफ्त में भोजन ग्रहण कर सकता है। हालांकि अधिकांश श्रद्धालु होटलों की  सेवा ले रहे है।

Punjab Kesari