विश्व में तेजी से फैल रहा कोरोना वायरस, BHEL ने बनाई सैनिटाइजिंग स्प्रे मशीन

punjabkesari.in Friday, Apr 10, 2020 - 06:36 PM (IST)

 

हरिद्वारः कोरोना वायरस का संक्रमण जहां तेजी से पूरे विश्व में फैल रहा है। वहीं भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (भेल) ने इसी संदर्भ में एक सैनिटाइजिंग मशीन बनाई है, जिसे ‘‘बीएचईएल मिस्टर'' का नाम दिया गया है।

हरिद्वार के जिलाधिकारी सी रविशंकर, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक हरिद्वार सेंथिल अबुदई, तथा भेल के कार्यपालक निदेशक (हीप) संजय गुलाटी ने मिलकर इस ‘‘बीएचईएल मिस्टर'' का लोकार्पण किया तथा इस की मदद से ज्वालापुर क्षेत्र में कीटाणुनाशक का छिड़काव किया गया। रविशंकर ने गुलाटी से ‘‘बीएचईएल मिस्टर'' के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि इस उपकरण के द्वारा पूरे शहर को आसानी से स्वच्छ किया जा सकता है तथा भेल के इस प्रयास की सराहना भी की।

वहीं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक हरिद्वार अबुदई ने कहा कि बीएचईएल मिस्टर की सहायता से बड़े पैमाने पर सैनिटाइजेशन करके कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने में सहायता मिलेगी। बता दें कि इसमें कीटनाशक की कम मात्रा का प्रयोग होने से उसकी बचत भी होगी। 15 से 20 मीटर दूर तक छिड़काव करने वाले इस उपकरण की मदद से एक घंटे में लगभग 10 किलोमीटर क्षेत्र को स्वच्छ किया जा सकता है ।

Nitika