BHEL ने की 5 लाख घन मीटर से अधिक चिकित्सा ऑक्सीजन की आपूर्ति

punjabkesari.in Tuesday, Jun 22, 2021 - 04:00 PM (IST)

नई दिल्ली/हरिद्वारः सार्वजनिक क्षेत्र की भारत हेवी इलेक्ट्रिकल लिमिटेड (भेल) ने कोविड महामारी की दूसरी लहर के दौरान अपने विभिन्न संयंत्रों से पांच लाख घन मीटर से अधिक चिकित्सा आक्सीजन की आपूर्ति की है।

केंद्रीय भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम मंत्रालय ने बताया कि महामारी संकट के समय भेल युद्ध स्तर पर काम कर रहा है। भेल के भोपाल और हरिद्वार स्थित संयंत्रों ने अपने आस-पास और आसपास चिकित्सा ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए सभी संभव संसाधनों का उपयोग किया है। हरिद्वार में संयंत्र की आंतरिक पाइपलाइनों के से प्रतिदिन 24 हजार घन मीटर ऑक्सीजन का उत्पादन करने की क्षमता थी। अप्रैल के मध्य में देश में चिकित्सा ऑक्सीजन की भारी कमी को देखते हुए, संयंत्र को एक सप्ताह के रिकॉर्ड समय में प्रति दिन तीन से अधिक सिलेंडर भरने की क्षमता के साथ दिन-रात काम करने के लिए तैयार किया गया।

इस संयंत्र ने अब तक अस्पतालों और जिला प्रशासन, सार्वजनिक उपक्रमों, सशस्त्र बलों, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और दिल्ली में ऑक्सीजन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए लगभग 67 हजार सिलेंडर (3,87,000 घन मीटर से अधिक) भरा है। इसी तरह, भेल के भोपाल संयंत्र ने अब तक मध्य प्रदेश के विभिन्न निजी अस्पतालों के अलावा कस्तूरबा अस्पताल, एम्स, सैन्य अस्पताल, रेलवे अस्पताल और पुलिस अस्पताल सहित विभिन्न अस्पतालों में 1,74,000 घन मीटर ऑक्सीजन (26,000 से अधिक सिलेंडर) की आपूर्ति की है। चिकित्सा उपयोग के लिए ऑक्सीजन की आपातकालीन आवश्यकता को पूरा करने के लिए, भेल की हैदराबाद इकाई ने 40 वर्ष पुराने ऑक्सीजन संयंत्र को भी फिर से शुरू किया है। यह पिछले 12 वर्षों से बंद था। आपातकालीन आधार पर सर्विसिंग और ओवरहालिंग की गई और रिकॉर्ड समय में इसे चालू किया गया। संयंत्र प्रतिदिन लगभग 2000 घन मीटर तक चिकित्सा ऑक्सीजन की आपूर्ति करेगा।

मंत्रालय ने बताया कि कंपनी की अन्य इकाइयों में भी ऑक्सीजन उत्पादन क्षमता सृजित करने के प्रयास जारी हैं। भेल देश में अपनी तरह की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग और विनिर्माण कंपनियों में से एक है, जो 180 से अधिक उत्पादों और सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला के डिजाइन, इंजीनियरिंग, निर्माण, परीक्षण, कमीशनिंग और सर्विसिंग प्रदान करती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News

static