बैठक में बोलीं रेखा आर्य- उत्तराखंड में बर्ड फ्लू की स्थिति पूरी तरह नियंत्रण

punjabkesari.in Tuesday, Jan 12, 2021 - 05:22 PM (IST)

 

देहरादूनः उत्तराखंड की पशुपालन, भेड़-बकरी पालन, चारा एवं चारागाह विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रेखा आर्य ने कहा कि राज्य में बर्ड फ्लू की स्थिति पूरी तरह नियन्त्रण में है।

रेखा आर्य ने विधान सभा स्थित सभाकक्ष में बर्ड फ्लू विषय पर विस्तार से समीक्षा के बाद इस आशय का दावा किया। उन्होंने कहा कि बर्ड फ्लू से डरने या घबराने की आवश्यकता नहीं है, बल्कि सतर्क और जागरूक बनने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि राज्य में पोल्ट्री सेक्टर में बर्ड फ्लू नही पाया गया है। पोल्ट्री सेक्टर अभी अपने आप में पूर्णतय सुरक्षित है। बैठक में बर्ड फ्लू संक्रमण के नियंत्रण के लिए राज्य स्तरीय और जिला स्तरीय समिति का भी गठन किया गया। राज्य स्तरीय समिति के अध्यक्ष अपर मुख्य सचिव, कृषि उत्पादन आयुक्त और जिला स्तरीय समिति के अध्यक्ष जिलाधिकारी होंगे।

वहीं बैठक में बताया गया कि पशुपालन विभाग पक्षीयों की सैम्पलिंग लगातार कर रहा है। पोल्ट्री सेक्टर को पूरी तरह से निगरानी में रखा गया है तथा हाई अलर्ट जारी किया गया है। किसी भी प्रकार की मुर्गियों, इत्यादि में किसी भी प्रकार की बीमारी, संक्रमण होने पर नोटिस देकर उसे तुरन्त लैब में भेजने के साथ-साथ अन्य मुर्गियों से दूरी बनाने के कड़े निर्देश अधिकारियों को दिए गए है। उत्तराखंड राज्य में जितने भी पोल्ट्री फर्म है, वहां पर किसी भी प्रकार का कोई संक्रमण नहीं है। लेकिन गढ़वाल मण्डल और कुमाऊं मण्डल में यदि कोई नेचुरल डेथ हुई है तो उसकी सैम्पलिंग करते हुए बरेली भेजा गया है, जिसके रिपोर्ट की प्रतीक्षा की जा रही है।

बता दें कि बर्ड फ्लू अभी जगली पक्षियों में ही पाया गया है। हरियाणा राज्य में बर्ड फ्लू होने से वहां से पोल्ट्री आयात पूर्णत: बंद कर दिया है। इस संदर्भ में निर्देश दिया गया कि आगामी 14 जनवरी को पोल्ट्री सेक्टर के किसानों और वैज्ञानिक, विषय विशेषज्ञ के साथ गोष्ठी का आयोजन कर लिया जाए। जन जागरूकता के लिए एडवाइजरी, पम्पलेट और सोशल मीडिया का उपयोग किया जाए। डयूटी पर लगे कार्मिकों को पीपी किट उपलब्ध करवाया जाए। पीपी किट के लिए शासन से आकस्मिक निधि में 10 लाख की अतिरिक्त मांग कर ली जाए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nitika

Recommended News

Related News

static