केदारनाथ धाम जरूर आएंगे प्रधानमंत्री मोदी: BJP

punjabkesari.in Tuesday, May 01, 2018 - 06:26 PM (IST)

देहरादून: एक ओर भाजपा जहां इस उम्मीद में है कि प्रधानमंत्री मोदी और भाजपा शासित प्रदेश के मुख्यमंत्री केदारनाथ धाम जरूर आएंगे वहीं केदारनाथ में निर्माण कार्यों को अंतिम रूप देने का प्रयास किया जा रहा है। जिला प्रशासन भी महसूस कर रहा है कि कहीं न कहीं निर्माण कार्यों में कमी रही है। कपाट खुलने के दिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी केदारनाथ धाम नहीं पहुंच पाये।

 

हालांकि उनके बाबा के धाम में आने की औपचारिक पुष्टि किसी भी स्तर पर नहीं की गयी थी परंतु कुछ भाजपाई ही इस बात को हवा दे रहे थे। मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने तो साफ कहा था कि पीएम के आने का कार्यक्रम नहीं है परंतु शासकीय प्रवक्ता और शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने यह कहकर मामले को रहस्यमय बना दिया था कि प्रधानमंत्री के न तो आने की और न ही नहीं आने की कोई सूचना है।

 

सूत्रों की मानें तो प्रधानमंत्री केदारनाथ आना चाहते थे परंतु निर्माण कार्यों की धीमी रफ्तार से वह नाराज हो गये और अपना कार्यक्रम रद कर दिया। केदारनाथ में निर्माण कार्यों का हाल यह है कि बाबा के मंदिर तक जाने के लिए जो रास्ता बनाया गया है उस पर डाला गया सीमेंट उखड़ने लगा है और सीमेंट के बलाक्स बिखरने लगे हैं। यदि इस रास्ते पर प्रधानमंत्री चले होते तो निर्माण एजेंसियों के साथ ही प्रदेश सरकार का क्या हाल होता इसका तो अंदाजा ही लगाया जा सकता है। मंगलवार को खुद डीएम रुद्रप्रयाग ने स्वीकार किया  कि निर्माण कार्यों में देरी हो रही है। इस सच्चाई से भली भांति अवगत भाजपाइयों को अभी भी यकीन है कि प्रधानंत्री नरेन्द्र मोदी और भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री बहुत जल्द केदारनाथ आयेंगे। 

 

सूत्रों की मानें तो भाजपा के कुछ वरिष्ठ नेता प्रधानमंत्री को मनाने में लगे हुए हैं। उधर, भाजपाइयों ने कांग्रेस के उस आलोचना को भी खारिज कर दिया है जिसमें यह कहा गया है कि पहली बार केदारनाथ धाम में कपाट खुलने के दिन सरकार का कोई नुमाइंदा नहीं पहुंचा। सोमवार को इस संबंध में भाजपा की ओर से एक प्रेस विज्ञप्ति जारी की गयी। विज्ञप्ति में दावा किया गया कि सरकार की ओर से राज्यपाल और विधानसभा अध्यक्ष कपाट खुलने के समय बाबा के धाम में मौजूद रहे। शीघ्र ही मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत भी केदारनाथ जाएंगे।

 

जल्द मोदी पहुंचेंगे केदारनाथ धाम
भाजपा की प्रेस विज्ञप्ति में यह भी दावा किया गया है कि बहुत जल्द प्रधानमंत्री व अन्य वीवीआईपी भी केदारनाथ धाम पहुंचने वाले हैं। इस संबंध में सूत्रों का कहना है कि केदारनाथ में निर्माण कार्यों की जिम्मेदारी निभाने वाले नेहरू पर्वतारोही संस्थान (निम) को प्रधानमंत्री की नाराजगी से अवगत करा दिया गया है। उसे यह भी कहा गया है कि वे केदारनाथ के पुनर्निर्माण को जल्द मुकाम तक पहुंचाए। इसके बावजूद यदि केदारनाथ में प्रधानमंत्री की इच्छा के अनुसार निर्माण कार्यों में तेजी नहीं आयी तो निम के प्राचार्य कर्नल अजय कोटियाल समेत शासन के कई अफसरों को इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है।

Punjab Kesari