देशभर में प्रचंड मोदी लहर के बीच उत्तराखंड की पांचों सीटों पर खिला 'कमल'

punjabkesari.in Friday, May 24, 2019 - 09:07 AM (IST)

देहरादूनः देश में प्रचंड बहुमत से नरेंद्र मोदी सरकार की वापसी के साथ ही उत्तराखंड में भी लोकसभा की 5 सीटों टिहरी, पौड़ी (गढवाल), हरिद्वार, अल्मोड़ा और नैनीताल पर कमल खिल गया है। जनता ने विपक्षी दलों को नकराते हुए एक बार फिर पीएम मोदी पर विश्वास जिताया है। जहां एक तरफ इस जीत से बीजेपी में उत्साह का माहौल है तो वहीं विपक्षी खेमे में सन्नाटा पसर गया है। बीजेपी के कार्यकर्ता देशभर में ढोल नगाड़े बजाते हुए जश्न मना रहे हैं। 

अल्मोड़ाः अजय टम्टा ने प्रदीप टम्टा को 2 लाख से अधिक मतों से दी शिकस्त
राज्य की मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने गुरुवार शाम को चुनाव परिणामों की घोषणा करते हुए बताया कि अल्मोड़ा सीट से भाजपा उम्मीदवार अजय टम्टा ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी कांग्रेस के प्रदीप टम्टा को 2 लाख 20 हजार 790 मतों के अंतर से शिकस्त दी। अजय टम्टा 2014 में भी इस सीट से भी जीते थे लेकिन इस बार वह अपने निकटतम प्रतिद्वंदी से भारी अंतर से जीते हैं। 

पौड़ीः तीरथ सिंह रावत ने मनीष खंडूरी को 2 लाख से अधिक मतों से किया पराजित
पौड़ी गढ़वाल संसदीय क्षेत्र से भाजपा के राष्ट्रीय सचिव तीरथ सिंह रावत विजयी घोषित हुए हैं। उन्होंने कांग्रेस के मनीष खंडूरी को 2 लाख 85 हजार तीन मतों से पराजित किया है। पिछले चुनाव में यह सीट उनके पिता भुवन चन्द्र खंडूरी ने भाजपा के प्रत्याशी के रूप में जीती थी और अपने निकटतम प्रतिद्वंदी से 1 लाख 84 हजार 526 मतों के अंतर से हराया था।

निशंक ने अंबरीश कुमार को 2 लाख से अधिक मतों से हराया
हरिद्वार के भाजपा सांसद रमेश पोखरियाल निशंक ने भी अपनी सीट को बरकरार रखा है और उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी कांग्रेस के अम्बरीश कुमार को 2 लाख 54 हजार, 786 मतों से हराया। साल 2014 में उन्होंने यह सीट एक लाख 77 हजार 822 मतों के अंतर से जीती थी।

नैनीतालः अजय भट्ट ने हरीश रावत को 3 लाख से अधिक मतों से दी शिकस्त
नैनीताल-उधमसिंह नगर लोकसभा सीट से भाजपा ने इस बार अपने प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट को उम्मीदवार बनाया था और उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव एवं पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत को सर्वाधिक 3 लाख 35 हजार 670 मतों के भारी अंतर से शिकस्त दी है। उत्तराखंड की पांचों सीटों पर इस बार जीत का यह सर्वाधिक अंतर है। साल 2014 में पूर्व मुख्यमंत्री तथा भाजपा के उम्मीदवार भगत सिंह कोश्यारी ने यह सीट 2 लाख 84 हजार 717 मतों के अंतर से जीती थी।

टिहरीः माला राज्य लक्ष्मी शाह ने प्रीतम सिंह को 2 लाख से अधिक मतों से किया पराजित
टिहरी लोकसभा क्षेत्र से भाजपा सांसद माला राज्य लक्ष्मी शाह ने जबरदस्त अंतर से जीत हासिल की है और उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह को 2 लाख 93 हजार 267 मतों से शिकस्त दी है। पिछला चुनाव उन्होंने 1 लाख, 92 हजार, 503 मतों से जीता था।

Nitika