हेली सेवाओं के टिकटों की ब्लैक मार्केटिंग का पर्दाफाश, आरोपी गिरफ्तार

punjabkesari.in Friday, May 18, 2018 - 06:38 PM (IST)

रुद्रप्रयाग: हेली सेवाओं के टिकटों की कालाबाजारी और धोखाधड़ी रोकने के लिए पुलिस अधीक्षक रुद्रप्रयाग के निर्देश पर गठित एसआईटी ने दो कालाबाजारियों को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त कर ली है। टिकटों की कालाबाजारी करने का एक आरोपी फरार होने में सफल रहा। पुलिस फरार आरोपी को गिरफ्तार करने का प्रयास कर रही है। पिछले दिनों हेली सेवाओं के टिकटों की दलाली और यात्रियों से हो रही धोखाधड़ी रोकने के लिए पुलिस अधीक्षक रुद्रप्रयाग प्रह्लाद नारायण मीणा ने एसआईटी गठित करने के निर्देश दिए थे। पुलिस उपाधीक्षक गुप्तकाशी अभय कुमार सिंह ने एसआईटी गठित की। पिछले कुछ दिनों से पुलिस के पास केदारनाथ सहित अन्य पर्यटन स्थलों पर आने वाले तीर्थ यात्रियों से हेली टिकटों के नाम पर धोखाधड़ी की शिकायतें आ रही थीं। 

 

पुलिस अधीक्षक रुद्रप्रयाग के निर्देश पर गठित एसआईटी के सदस्य शुक्रवार को सादे वस्त्रों में यात्री बनकर सीतापुर में हैली टिकट के संबंध में आसपास की दुकानों व लोगों से जानकारी इकट्ठा करने लगे। इसी दौरान एसआईटी सदस्यों के पास आकर एक आरोपी ने हेली टिकटों की व्यवस्था कर देने की बात कही। बातचीत के दौरान उसने अपना नाम कन्हैया कुमार बताया। जब एसआईटी सदस्य टिकटों के संबंध में पूछताछ कर रहे थे, तो वह पास की दुकान में बैठा हुआ था। कन्हैया कुमार ने प्रति टिकट 16 हजार रुपये मांगे। काफी बातचीत के बाद 13 हजार रुपये प्रति टिकट पर सौदा तय हो गया। एसआईटी ने कन्हैया कुमार को 3 व्यक्तियों के टिकटों के लिए कुल 39 हजार रुपये दिए और उसके साथ सिमसैम हैलीपैड पहुंचे। 

 

हैलीपैड पर उसके दो साथी रोहित और मधुसूदन वहां उसका इंतजार कर रहे थे। एसआईटी के इशारे पर थाना सोनप्रयाग के उपनिरीक्षक ललित मोहन भट्ट ने कन्हैया कुमार और रोहित को गिरफ्तार कर लिया। मधुसूदन पुलिस की पकड़ से भागने में कामयाब रहा। पुलिस ने जब हेली टिकटों की कालाबाजारी करने के आरोपियों से सख्ती से पूछताछ की, तो उन्होंने बताया कि वे यात्रियों से टिकटों के नाम पर पैसे लेते हैं और अपना हिस्सा रखकर बाकी पैसों से टिकट करवाते हैं। गिरफ्तार किए गए आरोपियों के विरुद्ध थाना सोनप्रयाग में मुकदमा दर्ज कर आवश्यक कार्रवाई की जा रही है। आरोपियों की पहचान कन्हैया कुमार पुत्र रामगोपाल राय निवासी ग्राम चोटी ज्वाली, थाना नजीबाबाद, जिला बिजनौर, उत्तर प्रदेश, रोहित पुत्र केसरी प्रसाद निवासी ग्राम त्रियुगी नारायण थाना सोनप्रयाग, जिला रुद्रप्रयाग और मधुसूदन पुत्र नागेंद्र प्रसाद निवासी ग्राम त्रियुगी नारायण थाना सोनप्रयाग, जिला रुद्रप्रयाग के रूप में हुई है। आरोपियों के कब्जे से 5-5 हजार रुपये व 3 हैली टिकट बरामद किए गए हैं।

Punjab Kesari