हरिद्वार में केवल 4 घंटे के भीतर ही करना होगा अस्थि विसर्जन, जानिए वजह

punjabkesari.in Tuesday, May 12, 2020 - 04:25 PM (IST)

 

हरिद्वारः लॉकडाउन के कारण लंबे समय के बाद पवित्र गंगा नदी में अस्थि विसर्जन की अनुमति मिली है। अनुमति मिलते ही पिछले 2 दिनों के भीतर भारी संख्या में लोग अस्थियां लोकर बॉर्डर पर पहुंचे। इसी को देखते हुए पुलिस के द्वारा अस्थि विसर्जन का समय तय किया गया है। पुलिस ने लोगों को हरिद्वार जाकर 4 घंटे के भीतर अस्थि विसर्जन करने को कहा है।

पिछले 2 दिनों में अस्थियां लेकर पहुंचे 533 लोग
जानकारी के अनुसार, पिछले 2 दिनों के भीतर भगवानपुर और नारसन बॉर्डर पर लगभग 533 लोग अस्थियां लेकर पहुंचे, जिन्हें हरिद्वार के लिए रवाना किया गया। लंबे इंतजार के बाद हरिद्वार में अस्थि प्रवाह और मृतक कर्मकांड में तेजी आने लगी है। फिलहाल 3 राज्यों पंजाब, हरियाणा और दिल्ली से यात्रियों का अधिक आगमन हो रहा है। कर्मकांड कर तीर्थयात्री तत्काल लौट जाते हैं। हरकी पैड़ी और कुशावर्त घाट पर यात्रियों को भोजन के पैकेट उपलब्ध करवाए जा रहे हैं।

सूचना मिलने के बाद ही घाटों पर जाएंगे पुरोहित
अखिल भारतीय पुरोहित महासभा और गंगा सभा ने केवल उन्हीं पुरोहितों को घाटों और गद्दियों पर जाने के निर्देश दिए हैं, जिन्हें अपने यजमानों के आगमन की सूचना फोन पर मिल गई हो। हरियाणा, दिल्ली और पंजाब से अनुमति लेकर श्रद्धालु मृतक परिजनों का अस्थि प्रवाह करने पहुंच रहे हैं।

हरकी पौड़ी पर बनाए गोले
हरकी पौड़ी पर अस्थि विसर्जन के लिए पुलिस ने गोले बनाए हैं। इनके माध्यम से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाया जाएगा। उधर अस्थियां लेकर आ रहे लोगों को भगवानपुर और नारसन बॉर्डर पर पुलिस की और से 4 घंटे में वापस बॉर्डर पर लौटने के लिए कहा जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nitika

Recommended News

Related News

static