ब्रिटिश उप-उच्चायुक्त ने राज्यपाल गुरमीत सिंह से की मुलाकात, विभिन्न विषयों पर की बातचीत

punjabkesari.in Thursday, May 05, 2022 - 10:28 AM (IST)

 

देहरादूनः भारत में ब्रिटेन की उप-उच्चायुक्त कैरोलिन रोवेट ने यहां उत्तराखंड के राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेवानिवृत्त) से मुलाकात की। राज्यपाल ने रोवेट से आपसी सहयोग से संबंधित विभिन्न विषयों पर बातचीत करते हुए विश्वविद्यालयों के शैक्षिक, तकनीकी और आर्टिफिशियल इंटेलिजेन्स के क्षेत्र में शोध एवं अध्ययन पर साझी रणनीति तैयार करने पर बात की।

गुरमीत सिंह ने रोवेट को बताया कि उत्तराखंड की महिलाएं स्वयं सहायता समूह के रूप में बेहतर कार्य कर रही हैं। महिला उद्यमियों एवं छात्राओं के लिए इस तरह के क्षेत्र में हो रहे अच्छे कार्यों के विषय मे अनुभव प्राप्त करने की दृष्टि से उत्तराखंड और इंग्लैंड के मध्य आपसी भ्रमण कार्यक्रम बनाए जा सकते हैं। उन्होंने बताया कि यहां ऑर्गेनिक एवं नेचुरल फार्मिंग, मेडिसिनल (औषधीय) पौधों, एरोमेटिक (सगंध) पौधों, मशरूम और किवी की खेती को बढ़ावा देने के लिए आपस में समन्वय एवं सहयोग की सम्भावनाएं है।

वहीं राज्यपाल ने बताया कि उत्तराखंड में पर्यटन के क्षेत्र में भी अपार संभावनाएं हैं। यहां पर होमस्टे, एडवेंचर टूरिज्म, माउंटेन टूरिज्म, धार्मिक एवं सांस्कृतिक पर्यटन के क्षेत्र में आपसी साझेदारी के साथ आगे बढ़ा जा सकता है। उन्होंने ब्रिटिश उप-उच्चायुक्त को गंगा आरती के लिए भी आमंत्रित किया। राज्यपाल ने इस मौके पर ब्रिटिश उप-उच्चायुक्त को स्मृति चिह्न भेंट किया।
 

Content Writer

Nitika