CM ने पंतनगर विश्वविद्यालय में किसानों और एंटरप्रेन्योर्स से प्राप्त किए बजट संबंधी सुझाव

punjabkesari.in Wednesday, Feb 28, 2018 - 02:43 PM (IST)

पंतनगर: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने मंगलवार को पंतनगर विश्व विद्यालय के एनैक्सी भवन प्रांगण में ‘आपकी राय-आपका बजट’ कार्यक्रम का आयोजन किया। इस दौरान उन्होंने कृषकों, उद्योगपतियों और शोधकर्त्ताओं आदि से बातचीत की और राज्य के वर्ष 2018 के वार्षिक बजट के लिए सुझाव और विचार प्राप्त किए। 

2000 से अधिक प्राप्त हो चुके सुझाव
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के प्रत्येक वर्ग और क्षेत्र का चहुंमुखी विकास हो, इसके लिए राज्य के विकास के लिए जनता की भावनाओं के अनुरूप बजट तैयार करने के लिए संवाद स्थापित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति अपने सुझाव होली पर्व तक फोन अथवा ई-मेल द्वारा भेज सकता है। सीएम ने कहा कि अब तक 2000 से अधिक सुझाव प्राप्त हो चुके हैं, जिन पर गहनता से विचार-विमर्श किया जा रहा है। 

लोगों ने दिए कई तरह के सुझाव 
कार्यक्रम में आपसी संवाद के दौरान कृषक गुरपाल सिंह ने स्वामीनाथन कमीशन की रिपोर्ट लागू करने, विनोद कुमार गुम्बर ने चीनी मिलों को बन्द ना करने तथा सिंचाई कर पर 80 प्रतिशत की छूट का प्रावधान करने, राघवेन्द्र सिंह ने गन्ना किसानों को ड्रिप इरीगेशन पर सबसिडी देने, खेतों से गुजरने वाली बिजली की लाइनों में सुधार करने के सुझाव दिए। इसके अतिरिक्त राजीव बगड़वाल ने मंडियों में रेट का निर्धारण राष्ट्रीय बाजार भाव के अनुसार करने तथा गन्ना तोल सैंटरों में इलैक्ट्रॉनिक कांटों का प्रावधान करने, जयप्रकाश सिंह ने टीडीसी में सुधार के लिए आवश्यक व्यवस्था करने जैसे सुझाव दिए।