GPS और CCTV से युक्त बसें परिवहन निगम के बेड़े में शामिल, परिवहन मंत्री ने दिखाई हरी झंडी

punjabkesari.in Sunday, Oct 20, 2019 - 05:32 PM (IST)

नैनीतालः उत्तराखंड सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा को देखते हुए अत्याधुनिक तकनीक से युक्त बसों को उत्तराखंड परिवहन निगम के बेड़े में शामिल किया है।

परिवहन मंत्री यशपाल आर्य ने एक समारोह में रविवार को 10 बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। सुरक्षा के लिहाज से इन बसों को आधुनिक तरीके से डिजाइन किया गया है। इन बसों में जीपीएस और सीसीटीवी को लगाए गए है। इस मौके पर उन्होंने कहा कि मुश्किल सफर को सुखद, सुगम और आसान बनाने के लिए उत्तराखंड परिवहन निगम के बेड़े में 300 नई बसों को शामिल किया जा रहा है। इनमें सुरक्षा मानकों का विशेष ध्यान रखा गया है।

वहींपरिवहन मंत्री ने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा की खातिर इन बसों में सीसीटीवी कैमरे और पैनिक बटन लगाए गए हैं, जिन्हें देहरादून मुख्यालय में नियंत्रण कक्ष से जोड़ा गया है। बसों पर नजर बनाए रखने के लिए जीपीएस सिस्टम भी लगाया गया है। इससे आसानी से इनकी लोकेशन का पता लग सकेगा। इसके साथ ही नियंत्रण कक्ष में बैठे बिठाए वाहन की गति का अंदाजा भी लग सकेगा। उन्होंने कहा कि इन बसों में फायर डिटेक्शन एवं अलार्म सिस्टम भी लगाया गया है जिससे आग लगने पर समय से पहले चेतावनी मिल सकेगी। आपातकालीन समय के लिए आपातकालीन दरवाजें भी लगाए गए हैं। उन्होंने कहा कि सभी बसें यूरो-4 मानक से युक्त हैं। इनसे पर्यावरणीय हानि भी कम हो सकेगी।

बता दें कि निगम के महाप्रबंधक दीपक जैन ने कहा कि राज्य के परिवहन निगम के बेड़ें में ऐसे ही 300 आधुनिकतम बसों को शामिल किया जा रहा है। प्रथम चरण में 150 बसों को शामिल किया गया है। इस महीने के अंत तक 150 और बसों को शामिल कर लिया जाएगा।

Nitika