उत्तरकाशीः दयारा बुग्याल में मनाया गया ‘बटर फेस्टिवल'', लोगों ने दूध, मक्खन और मट्ठे से जमकर खेली होली

punjabkesari.in Thursday, Aug 18, 2022 - 11:58 AM (IST)

 

उत्तरकाशीः उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में 11 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित दयारा बुग्याल में बुधवार को ‘बटर फेस्टिवल' के नाम से विख्यात ‘अढूंड़ी उत्सव' मनाया गया, जिसमें लोगों ने दूध, मक्खन और मट्ठे से जमकर होली खेली।

गंगोत्री से विधायक सुरेश चौहान ने विधिवत पूजा-अर्चना कर उत्सव की शुरूआत की और स्वयं लोगों के साथ दूध-मक्खन की होली खेलकर बुग्याल (मखमली घास के मैदान) की अनुपम सुंदरता का आनंद लिया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि अढूंड़ी उत्सव हमारी पारंपारिक सांस्कृति की पहचान है, जिसे आने वाले दिनों में भव्य स्वरूप दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के आयोजनों से न केवल पहाड़ के रीति-रिवाजों को एक विशेष पहचान मिलती है बल्कि पर्यटन के माध्यम से क्षेत्र के लोगों की आर्थिक स्थिति भी मजबूत होती है।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भी लोगों को अढूंड़ी उत्सव की शुभकामनाएं दीं और कहा कि वह स्वयं इस उत्सव में शामिल होना चाहते थे, लेकिन मौसम खराब होने की वजह से वह नहीं पहुंच पाए। उत्तरकाशी जिला मुख्यालय से 42 किलोमीटर की सड़क दूरी और भटवाड़ी ब्लॉक के रैंथल गांव से 9 किमी. पैदल दूरी पर स्थित 28 वर्ग किलोमीटर में फैले दयारा बुग्याल में सदियों से अढूंड़ी उत्सव मनाया जाता रहा है। गर्मी का मौसम शुरू होते ही रैथल समेत आसपास के गांवों के लोग अपने मवेशियों के साथ बुग्याली क्षेत्रों में चले जाते हैं और पूरे गर्मी के मौसम में वहीं रहते हैं। इस दौरान वे अंढूड़ी उत्सव मनाकर ही गांव लौटते हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News

static