मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक, कई महत्वपूर्ण फैसलों पर लगी मुहर

punjabkesari.in Wednesday, Aug 08, 2018 - 04:04 PM (IST)

देहरादूनः उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत की अध्यक्षता में बुधवार को सचिवालय में कैबिनेट बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसलों पर कैबिनेट की मुहर लगाई गई। 

कैबिनेट बैठक के बाद वित्त मंत्री  प्रकाश पंत ने बैठक में जिन मुद्दों पर भी चर्चा हुई, उसकी विस्तृत जानकारी दी। बैठक में राज्य में साहसिक पर्यटन के लिए नई नीति को मंजूरी दी गई। बता दें कि नैनीताल हाईकोर्ट के निर्देश के बाद राज्य में साहसिक पर्यटन पर रोक लगा दी गई थी। कोर्ट के इस निर्देश के बाद से साहसिक पर्यटन के क्षेत्र में काम कर रहे सभी व्यवसायी चिंतित नजर आ रहे थे। 

बैठक में निम्नलिखित मुद्दों पर लगी कैबिनेट की मुहरः- 
#
राज्य में जबरन धर्म परिवर्तन को लेकर कैबिनेट में नियामवली को मंजूरी दी गई। 
# पुलिस पुलिस आरक्षी और मुख्य आरक्षी सेवा नियमावली को मंजूरी दी गई। मंजूरी में भर्ती प्रक्रिया को निर्धारित किया गया। इसके साथ ही मुख्य आरक्षी पद पर 50 प्रतिशत श्रेष्ठता के आधार पर और 50 प्रतिशत विभागीय परीक्षा के आधार पर चयन किया जाएगा। 
# पुलिस घुड़सवार दल सेवा नियमावली को मंजूरी दी गई। इसके साथ ही आरक्षी, मुख्य आरक्षी, उप निरीक्षक के पदों पर भर्ती प्रक्रिया निर्धारित की गई। 
# पुलिस मोटर परिवहन शाखा की सेवा नियमावली को मंजूरी दी गई। इसके अतिरिक्त यू कोस्ट के सातवें वेतनमान को मंजूरी दी गई। 
# धार्मिक स्वतंत्रता नियमावली अधिनियम नियमावली में संशोधन कर छल कपट करने वाले संस्थान का रजिस्ट्रेशन रद्द करने की प्रक्रिया तय की गई और सबूत को सिद्ध करने का भार उसी संस्था पर निर्धारित किया गया। 
# बैठक में रिवर राफ्टिंग, कयाकिंग-केनोइंग नियमावली में संशोधन कर व्यवहारिक बनाया गया। 
# पैराग्लाइडिंग के लिए नियमावली को मंजूरी दी गई। ऑपरेटर की योग्यता को निर्धारित किया गया और नियमावली के उल्लंघन पर दंड का प्रावधान किया गया। इसके अतिरिक्त बैठक में एयरो स्पोर्ट्स के लिए नियमावली बनी। 
# साहसिक पर्यटन के क्षेत्र में आने वाली असुविधा का समाधान किया गया। रिवर राफ्टिंग के दौरान धूम्रपान और नशे को पूरी तरह से प्रतिबंधित किया गया।

वहीं कैबिनेट बैठक में तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री एम करुणानिधि को भी श्रद्धांजलि दी गई। 
 

Nitika