उत्तराखंडः रिस्पना नदी के पुनर्जीवीकरण हेतु अभियान की हुई शुरुआत

punjabkesari.in Saturday, May 19, 2018 - 12:02 PM (IST)

देहरादूनः उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने देहरादूनवासियों तथा सभी राजनीतिक दलों से अपील की है कि शनिवार को आरम्भ होने वाले रिस्पना नदी के पुनर्जीवीकरण हेतु चलाए जा रहे अभियान ‘‘मिशन रिस्पना से ऋषिपर्णा’’ में अधिक से अधिक संख्या में भाग लें। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि रिस्पना पुनर्जीवीकरण अभियान के तहत वृक्षारोपण के लिए गड्ढा खोदने की मुहिम शुरू हो चुकी है। शहर में करीब 5000 वॉलिंटियर्स, 40 से ज्यादा सरकारी, गैरसरकारी संगठन 30 किलोमीटर के दायरे में इस अभियान में अपना योगदान दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि दूनवासियों में रिस्पना के पुनर्उद्धार के लिए जो उत्साह है, उससे लगता है कि जल्द ही निश्चित रूप से रिस्पना अपने पुराने स्वरूप ऋषिपर्णा में बदल सकती है।

त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि प्रदेश के जलस्रोतों के संरक्षण और संवर्धन के लिए रिस्पना और कोसी नदियों से पहल हो चुकी है, जनभागीदारी से सभी जलस्रोतों को संरक्षित करने का सपना साकार हो सकता है। उन्होंने कहा कि इसी तरह की पहल कुमाऊं की लाइफलाइन कोसी नदी के पुनर्जीवीकरण के लिए भी की जाएगी। जल्द ही कोसी को भी कुमाऊं की सबसे सुंदर नदियों में से एक बनाने का अभियान शुरू होगा। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस अभियान में सेना के ईको टास्क फोर्स, पुलिस, वन विभाग, एनजीओ, संस्थाओं, विद्यालयों, नागरिकों द्वारा भी सहयोग किया जाएगा। हमें इस अभियान को सफल बनाने के लिए बड़ी जनशक्ति की जरूरत है। यह अभियान गिनीज बुक आॅफ वर्ल्ड रिकाॅर्ड में भी दर्ज हो सकता है।

prachi