गर्भवती महिला के प्रसव कार्यों में लापरवाही को नहीं किया जाएगा बर्दाश्तः डीएम

punjabkesari.in Sunday, Sep 16, 2018 - 12:12 PM (IST)

बागेश्वरः उत्तराखंड में बागेश्वर जिले की जिलाधिकारी रंजना राजगुरू ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकरियों के साथ बैठक की। इस दौरान बैठक में चर्चा की गई कि कपकोट ब्लॉक में एक गर्भवती महिला को प्रसव के दौरान स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही के कारण जिन परिस्थितियों का सामना करना पड़ा, इस तरह की घटनाओं की भविष्य में पुनरावृति ना हो। 

डीएम ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ की बैठक 
जानकारी के अनुसार, बैठक में डीएम के द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में कार्य कर रही एएनएम (सहायक नर्स मिडवाइफ) को कड़े निर्देश देते हुए कहा कि वह अपने कार्यों को ईमानदारी से पूरा करें। उन्होंने कहा कि लापरवाही की शिकायत मिलने पर उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। बैठक में गर्भवती महिला और नवजात शिशुओं को लगने वाले टीकों की समीक्षा की गई। 

डीएम ने एएनएम को दिए कड़े निर्देश 
वहीं जिलाधिकारी ने कहा कि गर्भवती महिलाओं की प्रत्येक जानकारी एएनएम के पास होनी चाहिए। डीएम ने कहा कि गर्भवती महिलाओं की प्रसव से लेकर टीकाकरण तक की सारी जानकारी समय-समय पर स्वास्थ्य विभाग को देनी होगी। इन सभी कार्यों में किसी भी तरह की लापरवाही को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

कुंवारी घटना के बाद जागा प्रशासन 
बता दें कि कुछ समय पहले कपकोट ब्लॉक के सीमावर्ती गांव कुंवारी में एक गर्भवती महिला को समय पर इलाज ना मिलने पर उसे चमोली जिले के थराली में प्रसव करवाने को मजबूर होना पड़ा था। 


 

Nitika