केदारनाथ में हो सकेगा कैशलेस ट्रांजेक्शन, स्मार्ट कार्ड होगा उपलब्ध

punjabkesari.in Wednesday, Apr 25, 2018 - 04:53 PM (IST)

देहरादूनः अगर आप इस बार बाबा केदार के दर्शन करने का मन बना रहे हैं और आपको कैश की चिंता सता रही है तो आपके लिए अच्छी खबर हैं। केदारनाथ धाम में आने के लिए अब पैसे की चिंता करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

जानकारी के अनुसार, केदारनाथ धाम में यात्रियों को अब सारी सुविधाएं बिना कैश के ही उपलब्ध हो सकेंगी। यह गढ़वाल मंडल विकास निगम (जीएमवीएन) का दावा है कि केदारनाथ को ज्यादा सुखद और हाईटैक बनाने के लिए पर्यटन विभाग ने यह पहल शुरू की है। अपर सचिव पर्यटन और जीएमवीएन के एमडी ज्योति नीरज खैरवाल ने बताया कि केदारनाथ में कैशलेस ट्रांजेक्शन हो सकेगा। यह व्यवस्था मई के प्रथम सप्ताह से शुरू हो जाएगी। जीएमवीएन के अनुसार कोई भी यात्री केदारनाथ के लिए यात्रा करने आते है तो गुप्तकाशी और गौरीकुंड में जीएमवीएन के स्टॉल पर उन्हें एक एटीएम की तरह स्मार्ट कार्ड उपलब्ध करवाया जाएगा। 

बता दें कि यात्री इसमें अपनी सुविधा के अनुसार पैसे डाल कर यात्रा पड़ाव में इस्तेमाल कर सकते हैं। गुप्तकाशी, गौरीकुंड, रामबाड़ा और केदारनाथ सहित पूरी यात्रा रूट पर जीएमवीएन अपने 20 से ज्याादा काउंटर बनाएगा। इन काउंटर पर यह स्मार्ट एटीएम कार्ड काम कर सकेंगे। जीएमवीएन के एमडी ने बताया कि इस स्मार्ट कार्ड की सबसे खास बात यह है कि यह बिना कनेक्टिविटी के ऑफलाइन मोड में भी काम कर सकता है।

prachi