‘प्रसाद योजना’ के तहत बदरीनाथ धाम के विकास को केंद्र देगा 39 करोड़

punjabkesari.in Saturday, Apr 14, 2018 - 08:49 PM (IST)

देहरादून: केन्द्र सरकार की ‘प्रसाद योजना’ के तहत बदरीनाथ धाम में अवस्थापना सुविधाओं को बेहतर करने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए केन्द्र सरकार ने 39 करोड़ रुपये राज्य सरकार के पर्यटन विभाग को देने का आश्वासन दिया है। राज्य के पर्यटन विभाग ने दावा किया है कि उक्त धनराशि की मदद से बदरीनाथ धाम को अगले दो वर्षों में सबसे पसंदीदा तीर्थ स्थल बना दिया जाएगा। प्रसाद योजना के तहत देश के सभी राज्यों में स्थित ऐतिहासिक व पौराणिक महत्व के तीर्थ स्थलों में श्रद्धालुओं के लिए बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने की योजना है। उत्तराखंड में पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर केन्द्र सरकार की प्रसाद योजना के नोडल अधिकारी हैं। 

 

उन्होंने बताया कि उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद को इस परियोजना की क्रियान्वयनकारी एजेंसी बनाया गया है। उन्होंने दावा किया है कि आगामी दो वर्षों में इस योजना पर काम पूरा होगा। उसके बाद बदरीनाथ धाम श्रद्धालुओं के सर्वाधिक पसंदीदा गंतव्यों में से एक बन जाएगा। परियोजना के मद में दी जाने वाली धनराशि पांच किस्तों में उपलब्ध कराई जाएगी। कार्यों में पारदर्शिता और गुणवत्ता बनाए रखने के लिए इसकी नियमित भौतिक व वित्तीय निगरानी होगी। निगरानी के लिए शीघ्र ही एक कमेटी का गठन किया जाएगा। यह कमेटी केन्द्र सरकार को अपनी मासिक रिपोर्ट प्रेषित करेगी।

 

बताया गया है कि योजना के अंतर्गत मंदिर परिसर में तप्त कुंड और नारद कुंड के निकट चेंजिंग रूम का निर्माण किया जाएगा। प्रदूषण की समस्या से निजात पाने के लिए अवशिष्ट प्रबंध एवं बंद नालियों के निर्माण का भी प्रावधान है। योजना का एक अन्य आकर्षण होगा आस्था पथ। इसमें बमनी नाले पर पैदल पुल का निर्माण, प्राथमिक उपचार केन्द्र, कूड़ेदान तथा मार्ग के दोनों ओर यात्रियों की सुविधा हेतु सौर प्रकाश एवं बेंचों के निर्माण की व्यवस्था है। परियोजना के अंतर्गत यात्री सुविधा केन्द्र का निर्माण किया जाएगा। उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने बताया कि इस योजना से पर्यटकों की संख्या में वृद्धि होगी और यात्रा काल के दौरान बदरीनाथ धाम में श्रद्धालुओं को होने वाली असुविधाओं से निजात मिलेगी। जल्द ही केदारनाथ धाम में भी ऐसी ही सुविधा उपलब्ध करायी जाएगी।

Punjab Kesari