चंपावत उपचुनावः 724 बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाताओं ने घर पर ही किया मतदान, सर्विस वोटर्स को भेजे गए पोस्टल वैलेट

punjabkesari.in Saturday, May 28, 2022 - 12:39 PM (IST)

नैनीताल/चंपावतः उत्तराखंड के चंपावत विधानसभा उप चुनाव में 724 बुजुर्ग तथा दिव्यांग मतदाताओं ने भी मतदान में हिस्सा लिया जबकि 1406 सर्विस मतदाताओं को पोस्टल वैलेट भेजे गए हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी नरेंद्र सिंह भंडारी ने बताया कि मतदान में शत प्रतिशत मतदाताओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के उद्देश्य से मतदाताओं को जहां स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत मतदान हेतु जागरूक किया जा रहा है, वहीं 80 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्ग मतदाताओं व दिव्यांग मतदाताओं को निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार घर घर जाकर मतदान कराया गया जिसमें 753 के द्वारा आवेदन किया गया था जिसमें से 724 बुजुर्ग तथा दिव्यांग मतदाताओं द्वारा मत डाले गए। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्र में मतदान करने वाले 80 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्ग मतदाता तथा दिव्यांग मतदाताओं को बूथ तक लाने हेतु निर्वाचन विभाग की ओर से विशेष व्यवस्था की जा रही है, इन्हें बूथ तक पंहुचाने एवं उन्हें आवश्यक सुविधा मोहैय्या कराए जाने के लिए वॉलिंटियर्स की तैनाती की गई है।

इसके अलावा भंडारी ने बताया कि 1406 सर्विस मतदाताओं को ऑन लाइन मत पत्र (ईटीपीबीएस) भेजे गए हैं। मतपत्र रिटर्निंग अधिकारी कार्यालय में प्राप्त होने प्रारंभ हो गए हैं जिन्हें कोषागार में द्वितालक में रखा जा रहा है जिनकी गणना तीन जून को मतगणना के दिन होगी। सर्वित मतदाताओं की(ईटीपीबीएस) गणना हेतु कुल 20 कार्मिक लगाए गए हैं। प्रशिक्षण के दौरान नोडल अधिकारी ईटीपीबीएस उप जिलाधिकारी अनिल चन्याल ने अवगत कराया कि ईटीपीबीएस अंतर्गत प्राप्त मतों का सर्वप्रथम ऑल लाइन क्यू आर कोड से मिलान कर स्केनिंग कर गणना का कार्य किया जाएगा। गणना के कार्य के लिए छह मेज लगाई गई हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Related News

Recommended News

static