चारधाम यात्रा फिर से आई पटरी पर, श्रद्धालुओं की संख्या में हुआ इजाफा

punjabkesari.in Friday, May 04, 2018 - 03:07 PM (IST)

उत्तरकाशीः उत्तराखंड में चारों धामों के कपाट खुलते ही धामों में श्रद्धालुओं पर भारी भीड़ लगनी शुरू हो गई है, जो कि दर्शनों के साथ-साथ स्वर्ग का एहसास भी कर रहे हैं। 2013 की भीषण आपदा के बाद चारधाम यात्रा पर काफी असर पड़ा था लेकिन अब यात्रा फिर से पटरी पर आ चुकी है। चारों धामों के कपाट खुलते ही अब श्रद्धालुओं की आस्था धाम के प्रति देखने को मिल रही है। प्रतिदिन श्रद्धालुओं की संख्या में बढ़ोत्तरी हो रही है। 
PunjabKesari
यमुनोत्री और गंगोत्री धाम में पहुंचे 61 हजार 858 श्रद्धालु  
उत्तरकाशी जिले में स्थित यमुनोत्री और गंगोत्री धाम में अब तक कुल 61 हजार 858 श्रद्धालु पहुंचकर पुण्य कमा चुके हैं। इसके अन्तर्गत यमुनोत्री धाम में कुल 33 हजार 134 श्रद्धालु पहुंच चुके हैं जबकि गंगोत्री में 28 हजार 724 श्रद्धालु दर्शन कर चुके है।  यमुनोत्री धाम में पहुंचने के लिए 5 किमी खड़ी चढ़ाई चढ़कर बड़ी संख्या में मां यमुना के दरबार में पहुंचना होता है। इस कठिन पैदल मार्ग को पार करने के लिए बुजुर्ग श्रद्धालुओं की भी भारी संख्या देखने को मिल रही है।
PunjabKesari
आंकड़ों के अनुसार 50 से अधिक आयु के श्रद्धालुओं में लगभग 2000 पुरुष और महिला यात्री यमुनोत्री धाम पहुंचकर अपने आपको भाग्यवान मान रहे है। चारधाम यात्रा में यमुनोत्री धाम से यात्रा की शुरूआत मानी जाती है। इसी के चलते श्रद्धालुओं की प्रतिदिन बढ़ती संख्या आने वाले समय में बेहतर यात्रा के संकेत दे रही है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nitika

Recommended News

Related News

static