उत्तराखंड में पवित्र चारधाम यात्रा का समापन, 5,06,240 तीर्थयात्रियों ने किए दर्शन

11/23/2021 1:21:56 PM

 

गोपेश्वरः सर्दियों के मौसम में होने वाली बर्फबारी के मद्देनजर उत्तराखंड में स्थित बद्रीनाथ मंदिर के कपाट बंद कर दिए गए, जिसके साथ ही पवित्र चारधाम यात्रा का भी समापन हो गया। देवस्थानम बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया कि मंदिर के पुजारी रावल ईश्वरी प्रसाद नंबूदिरी ने मंदिर के कपाट बंद होने से पहले सभी धार्मिक अनुष्ठान संपन्न किए और ठीक अपराह्न 6 बजकर 45 मिनट पर मंदिर के कपाट बंद कर दिए गए।

वहीं अधिकारी के मुताबिक इस अवसर पर शनिवार को मंदिर परिसर में 4 हजार से अधिक श्रद्धालु एकत्र हुए थे। इस वर्ष कुल 1,97,056 तीर्थयात्रियों ने मंदिर में भगवान बद्रीनाथ के दर्शन किए। उत्तराखंड के चारधामों में से केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री मंदिर के कपाट पहले ही बंद किए जा चुके हैं। बद्रीनाथ मंदिर के कपाट बंद होने के साथ ही इस वर्ष की चारधाम यात्रा का भी समापन हो गया। इस वर्ष कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के कारण चारधाम यात्रा देर से सितंबर के महीने में शुरू हुई थी।

उत्तराखंड के राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) गुरमीत सिंह और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कोविड प्रतिबंधों के बावजूद सफलतापूर्वक आयोजित की गई यात्रा को लेकर प्रसन्नता व्यक्त की। इस वर्ष 18 सितंबर को चारधाम यात्रा शुरू होने के बाद से लेकर अब तक 5,06,240 तीर्थयात्रियों ने मंदिरों में दर्शन किए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Related News

Recommended News

static