मुख्यमंत्री ने हाईस्कूल-इंटर परीक्षाओं की मेधावी छात्राओं को ‘कम्प्यूटर टैबलेट’ किए वितरित

punjabkesari.in Thursday, May 03, 2018 - 10:48 AM (IST)

देहरादूनः उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने बुधवार को मुख्यमंत्री आवास में आयोजित एक कार्यक्रम में उत्तराखंड बोर्ड की हाईस्कूल-इंटर परीक्षाओं की टाॅपर छात्राओं को ‘कम्प्यूटर टैबलेट’ वितरित किए। यह कार्यक्रम महिला कल्याण और बाल विकास विभाग द्वारा आयोजित किया गया था। कार्यक्रम में राज्य के सभी ब्लाॅकों और जिला स्तर पर उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा में हाईस्कूल-इंटरमीडिएट की टाॅपर छात्राओं को कुल 307 टैबलेट वितरित किए गए। 

टैबलेट दुनिया भर की जानकारी का स्रोतः मुख्यमंत्री 
मुख्यमंत्री ने पुरस्कृत छात्राओं को बधाई देते हुए कहा कि टैबलेट दुनिया भर की जानकारी का स्रोत है। इसमें अच्छी जानकारी भी है तो इससे बुरी जानकारी भी प्राप्त हो सकती है। इस एडवांस तकनीकि का  छात्राओं को अपने कैरियर को आगे बढाने में हमेशा सदुपयोग करना चाहिए। हाईस्कूल-इंटर छात्र-छात्राओं के जीवन का टर्निंग प्वाइंट भी होता है। अभिभावकों को चाहिए कि वह अपनी इच्छा थोपने के स्थान पर बच्चों की अभिरूचि का ध्यान रखें।

सीएम ने छात्राओं से कहा कि सफलता के लिए अधिकारों के साथ-साथ कर्त्तव्यों का भी स्मरण रखें। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि आज पढ़ाई का दौर काफी स्मार्ट हो चुका है। किसी एक किताब में सीमित ज्ञान हो सकता है और ढेर सारी किताबें पढ़ने के लिए बहुत समय की जरूरत होती है लेकिन यह टैबलेट आपके एक क्लिक पर आपकी पसंद के विषय और टॉपिक की जानकारी आपके सामने ला सकता है। इसकी उपयोगिता जागरुक करने में भी है। देश दुनिया में क्या घटित हो रहा है, उसकी पल पल अपडेट आपको इस टैबलेट मिल सकती है। 

बच्चों को सरकार की तरफ से दिया गया टैबलेटः रेखा आर्य 
इस मौके पर महिला कल्याण और बाल विकास मंत्री रेखा आर्य ने बताया कि यह कार्यक्रम उत्तराखंड की वह बालिका जिन्होंने वर्ष 2016 -17 में कक्षा दसवीं और बारहवीं में उत्तरण की है और बेहतरीन प्रदर्शन किया है, उनके प्रोत्साहन के लिए उन्हें सरकार की तरफ से टैबलेट दिया गया है जो कि उनके उज्जवल भविष्य के लिए काफी अहम साबित होगा। वहीं जिन बच्चों को सरकार की तरफ से टैबलेट दिया गया वह काफी खुश नजर आए। उन्होंने बताया इससे बच्चों का मनोबल बढ़ता है और वह पढ़ाई में अपनी और रूचि बढ़ा सकते हैं। टैबलेट के मिलने से वह इसका बेहतर इस्तेमाल पढ़ाई में करेंगे।


 

Nitika