मुख्यमंत्री ने दीक्षांत समारोह में पहाड़ी वेशभूषा में छात्र-छात्राओं को दी डिग्रियां

punjabkesari.in Thursday, Feb 22, 2018 - 06:16 PM (IST)

देहरादून(कुलदीप रावत): उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, राज्यपाल डाॅ. कृष्ण कांत पॉल और उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने गुरुवार को हेमवती नंदन बहुगुणा (एचएनबी) उत्तराखण्ड चिकित्सा शिक्षा विश्वविद्यालय के प्रथम दीक्षांत समारोह में छात्र-छात्राओं को उपाधियां वितरित की।

मुख्यमंत्री ने दीक्षांत समारोह को ऐतिहासिक पल बताते हुए कहा कि दीक्षांत समारोह छात्र-छात्राओं के लिए टर्निंग पॉइंट होता है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने राज्य के दूरस्थ क्षेत्रों में चिकित्सकों की नियुक्ति के हर सम्भव प्रयास किए हैं। जिला अस्पतालों में आईसीयू बना रहे हैं। सीएम ने कहा कि लगभग 1 हजार नर्सों की नियुक्ति की जा रही है। मुख्यमंत्री ने डिग्री प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं से राज्य के दूरस्थ क्षेत्रों में सेवाएं देने का आह्वान किया। राज्यपाल ने डिग्री प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को बधाई देते हुए कहा कि दीक्षांत समारोह विद्यार्थियों के लिए अविस्मरणीय होता है। डिग्री प्राप्त करने के बाद समाज के प्रति नई जिम्मेवारियां भी आ जाती है।

राज्यपाल ने कहा कि एक अच्छा चिकित्सक वही हो सकता है जो कि नवीनतम तकनीक के प्रति तत्पर रहने के साथ ही मानवीय मूल्य और संवेदना भी रखता हो। उन्होंने राज्य में उच्च शिक्षा में गुणात्मक सुधार की आवश्यकता बताते हुए कहा कि उत्तराखंड वैकल्पिक चिकित्सा, योग और आयुर्वेद में महत्तवपूर्ण योगदान कर सकता है। 

धन सिंह रावत ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के 28 लाख परिवारों को हेल्थ कार्ड उपलब्घ करवाएगी। जल्द ही मुख्यमंत्री फेलोशिप योजना प्रारम्भ की जाएगी जिसमें कि निर्धन परिवारों के 100 विद्यार्थियों को चयनित कर शोध कार्यों के लिए सहायता की जाएगी। दीक्षांत समारोह में प्रयुक्त वेशभूषा को भारतीय संस्कृति व उत्तराखण्डी परम्पराके अनुरूप बनाया जा रहा है। तीन डिजाईन तैयार की गई हैं। श्री राज्यपाल व मुख्यमंत्री जी से निर्देश प्राप्त कर किसी एक डिजाईन को जल्द ही चयनित कर लिया जाएगा।