मुख्यमंत्री ने ‘इण्डिया ड्रोन फेस्टिवल-2.0' का किया शुभारम्भ

punjabkesari.in Thursday, Feb 20, 2020 - 10:47 AM (IST)

 

देहरादूनः उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने सूचना प्रौद्योगिकी भवन, आईटी पार्क, देहरादून में बुधवार को इंडिया ड्रोन फेस्टिवल-2.0 का शुभारम्भ किया। साथ ही विभाग को बधाई देते हुए कहा कि राज्य ने राष्ट्रीय तकनीकी अनुसंधान संगठन (एनटीआरओ) के सहयोग से इस क्षेत्र में बहुत कम समय में काफी प्रगति की है।
PunjabKesari
मुख्यमंत्री ने कहा आज के तकनीकी युग में ड्रोन का बहुआयामी उपयोग हो सकता है। उत्तराखंड जैसे पर्वतीय राज्यों में ड्रोन की उपयोगिता बढ़ी है। उन्होंने कहा कि आपातकालीन स्वास्थ्य सेवाओं एवं प्राकृतिक आपदा जैसी परिस्थितियों में ड्रोन महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। इस तकनीक का इस्तेमाल कर अपने जीवन को नई दिशा दे सकते हैं।
PunjabKesari
वहीं सीएम रावत ने युवाओं को देश का भविष्य बताते हुए कहा कि ऐसे कार्यक्रमों में युवाओं की भागीदारी जरूरी है। उन्होंने कहा कि देहरादून में देश के पहले ड्रोन एप्लीकेशन प्रशिक्षण केन्द्र एवं अनुसंधान प्रयोगशाला की स्थापना की गई। इस प्रकार की नई-नई तकनीकों का इस्तेमाल करते हुए युवा अपने देश और राज्य की प्रगति में अहम भूमिका निभा सकते हैं। उन्होंने कहा कि ड्रोन एवं इससे सम्बन्धित तकनीकी शिक्षा से युवाओं को रोजगार के अवसर भी प्राप्त होंगे।
PunjabKesari
बता दें कि इस अवसर पर त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने उत्तराखंड के मेरी सरकार शुभारम्भ किया। इस पोर्टल के माध्यम से कोई भी व्यक्ति सीधे सरकार से सम्पर्क कर किसी भी विषय में अपने सुझाव दे सकता है। मुख्यमंत्री ने जीआईएस बेस्ड, ड्रोन मैपर सॉफ्टवेयर का भी विमोचन किया।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nitika

Recommended News

Related News

static