मुख्यमंत्री मीजल्स और रूबेला के टीकाकरण कार्यक्रम में हुए शामिल

punjabkesari.in Thursday, Mar 22, 2018 - 11:19 AM (IST)

देहरादून(कुलदीप रावत): उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत बुधवार को गैरसैंण के भराड़ीसैंण विधानसभा में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्गत इलैक्ट्राॅनिक वैक्सीन इंटैलीजेंस नेटवर्क (ईवीआईएन), मीजिल्स रूबैला टीकाकरण, आरएनटीसीपी तथा कायाकल्प पुरस्कार वितरण समारोह 2017-18 में शामिल हुए। 

राज्य को 2024 तक क्षय रोग से मुक्त करने का लक्ष्य 
मुख्यमंत्री ने कहा कि मीजल्स और रूबेला के टीकाकरण में स्वास्थ्य विभाग के साथ शिक्षा और आईसीडीएस विभागों की महत्वपूर्ण भूमिका रही। राज्य में 28 लाख बच्चों के मीजल्स और रूबेला टीकाकरण के निर्धारित लक्ष्य को सम्बन्धित विभागों द्वारा समय से पूरा किया गया। उन्होंने कहा कि राज्य को 2024 तक क्षय रोग से मुक्त करने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने राज्य के सभी 13 जिलों के क्षय रोग निदान के लिए कार्य करने वालों को टेबलेट वितरण किया। उन्होंने कहा कि किसी भी लक्ष्य को प्रदान करने के लिए विभागों में आपसी समन्वय होना जरूरी है। विभागों के समन्वय के कारण ही मीजल्स और रूबेला के टीकाकरण में प्रदेश में निर्धारित लक्ष्य से अधिक टीकाकरण हुआ। इस अवसर पर सीएम ने क्षय रोग मुक्ति के लिए शपथ भी दिलाई।

सीएम ने ईवीआईएन को मोबाईल एप से किया लाॅच 
मुख्यमंत्री ने इलैक्ट्राॅनिक वैक्सीन इंटैलीजेंस नेटवर्क(ईवीआईएन) को भी मोबाईल एप से लाॅच किया। ईवीआईएन का उद्देश्य राज्य में सभी कोल्ड चेन प्वांइंट्स पर वैक्सीन के भण्डारण और प्रभाव तथा भंडारण के तापमान के बारे में तात्कालिक सूचना देकर भारत सरकार के नियमित टीकारण के कार्यक्रम को सहयोग देना है। सीएम ने उत्कृष्ट कार्य करने वाले राज्य के जिला चिकित्सालयों, उप जिला चिकित्सालयों और प्रत्येक जिले में श्रेष्ठ कार्य करने वाले प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों को पुरस्कृत किया और प्रशस्ति पत्र भी प्रदान किए।

Punjab Kesari