2 दिवसीय दौरे के चलते मुंबई पहुंचे सीएम त्रिवेन्द्र, AIIB की वार्षिक बैठक में हुए शामिल

punjabkesari.in Tuesday, Jun 26, 2018 - 04:30 PM (IST)

देहरादूनः उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत सोमवार को अपने 2 दिवसीय दौरे के चलते मुंबई गए। उन्होंने मुंबई में एशियाई इंफ्रास्ट्रक्चर इंवेस्टमेंट बैंक (एआईआईबी) की वार्षिक बैठक में शामिल हुए। 

राज्य में एयर कनेक्टिविटी बढ़ाने पर दिया जोर 
मुख्यमंत्री बैठक में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल के साथ 'भारत में ढांचागत विकास का विजन' विषय पर देव फडणवीस और सुशील मोदी के साथ परिचर्चा में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने कहा कि उत्तराखंड का 600 किमी का क्षेत्र सीमान्त है, इसलिए यहां रोड और एयर कनेक्टिविटी बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (पीएमजीएसवाई) के अन्तर्गत 300 किमी अधिक सड़कों का निर्माण हुआ है। अॉल वेदर रोड और हवाई सेवाओं में विस्तार करके प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी राज्य के विकास को गति दे रहे हैं। 

उत्तराखंड 24 घंटे सबसे सस्ती बिजली देने वाला राज्यः सीएम 
सीएम ने कहा कि सरकार ने गंगा और यमुना नदी की साफ-सफाई के साथ राज्य की छोटी नदियों के पुनर्जीवीकरण की पहल की है। इसके साथ ही सरकार के द्वारा रिस्पना और कोसी नदियों के पुनरुद्धार के साथ जल संरक्षण के लिए व्यापक कदम उठाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य में घर-घर तक बिजली पहुंचाने के लिए तेजी से काम किया जा रहा है। भारत में उत्तराखंड 24 घंटे सबसे सस्ती बिजली देने वाला राज्य है। सीएम ने कहा कि सरकार ने राज्य के 99.6 फीसदी गांवों और बस्तियों तक बिजली पहुंचाई है। 

सीएम त्रिवेन्द्र ने मनोहर पर्रिकर से की मुलाकात 
इसके अतिरिक्त त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि राज्य में पर्यटन को बढ़ावा मिलने के साथ ही रोजगार के नए अवसर भी सृजित होंगे। टिहरी झील को पर्यटन के लिए वर्ल्ड डेस्टिनेशन बनाया जा रहा है। बता दें कि सीएम त्रिवन्द्र ने मंगलवार को पणजी में गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर से मुलाकात कर उनके स्वास्थ्य का हाल जाना। त्रिवेन्द्र ने कहा कि उन्हें यह जानकर बेहद खुशी हुई कि मनोहर पर्रिकर अब स्वस्थ हैं और पहले की तरह अपने राज्य की सेवा में जुटे हैं।

Nitika