15 मई को खुलेंगे बद्रीनाथ धाम के कपाट, क्वारंटाइन होने के बाद जोशीमठ पहुंचे मुख्य पुजारी

punjabkesari.in Monday, May 11, 2020 - 10:48 AM (IST)

 

चमोलीः लॉकडाउन के बीच विश्व प्रसिद्ध केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुल चुके हैं। साथ ही अब 15 मई को बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने जा रहे हैं। इसी के चलते बद्रीनाथ धाम के मुख्य पुजारी रावल ईश्वरी प्रसाद नंबूदरी क्वारंटाइन होने के बाद जोशीमठ पहुंच चुके हैं।

अन्य धामों से हटकर है बाबा बद्री की पौराणिक पद्धति
बद्रीनाथ धाम के मुख्य पुजारी रावल केरल से ऋषिकेश पहुंचे थे, जहां पर उन्हें कोरोना के चलते ऋषिकेश में ही क्वॉरंटाइन किया गया। इसके बाद वह जोशीमठ पहुंचे। वहीं बद्रीनाथ के धर्माधिकारी भुवन उनियाल ने बताया कि मुख्य पुजारी के बिना भगवान बद्री विशाल के कपाट खोलने असंभव हैं। यहां की पौराणिक पद्धति बिल्कुल अन्य धामों से हटकर है। यहां मुख्य पुजारी ही भगवान बद्री विशाल के मूर्ति को स्पर्श कर सकता है।

कपाट खोलने के समय रावल को होना आवश्यक
धर्माधिकारी ने बताया कि मंदिर के कपाट खोलते हुए मां लक्ष्मी की मूर्ति को भगवान बद्री विशाल से अलग किया जाता है, जो मुख्य पुजारी रावल करते हैं। कपाट खोलने और बद्रीनाथ की पूजा पद्धति में उनकी मौजूदगी बहुत जरूरी होती है। यही कारण है मुख्य पुजारी रावल के पहुंचने तक भगवान बद्री विशाल के कपाट खुलने की तिथि इस बार आगे की गई है।

पहले 30 अप्रैल को खुलने थे बद्रीनाथ धाम के कपाट
बता दें कि भगवान बद्री विशाल के कपाट खुलने की तारीख को भी इस बार महाराज टिहरी के द्वारा बदला गया। पहले कपाट खुलने की तारीख 30 अप्रैल की तय की गई थी, जिसे बाद में बदलकर 15 मई कर दिया गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nitika

Recommended News

Related News

static