मुख्य सचिव ने की बैठक, कहा- ऋषिकेश से कर्णप्रयाग के बीच जल्द दौड़ेगी ट्रेन

punjabkesari.in Tuesday, Oct 23, 2018 - 02:34 PM (IST)

देहरादूनः उत्तराखंड के पर्वतीय इलाकों में जल्द ही लोग रेल यात्रा का आनन्द उठा सकेंगे। 125 किमी.लंबी यह रेल लाइन ऋषिकेश से कर्णप्रयाग तक जाएगी। इसी के चलते मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने सोमवार को सचिवालय में कई अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में राज्य सरकार के संबंधित विभाग के अधिकारियों के साथ-साथ रेल मंत्रालय के अधिकारी भी मौजूद रहे।  

मुख्य सचिव ने कहा कि ऋषिकेश से कर्णप्रयाग तक रेल लाइन का सर्वे पूरा कर लेने के बाद भूमि अधिग्रहण का काम पूरा हुआ और अब काम तेजी से चल भी रहा है। 125 किलो मीटर लंबी इस रेल लाइन का अधिकांश हिस्सा सुरंगों से होकर गुजरेगा। उन्होंने कहा कि इस मार्ग पर जंहां 12 रेलवे स्टेशन होंगे, वहीं 17 सुरंग से होकर आप ऋषिकेश से कर्णप्रयाग पहुंचेंगे। इस रेलमार्ग पर पड़ने वाली सुरंगों में सबसे लंबी सुरंग सोड़ और ज्ञानसू के बीच होगी, जिसकी लंबाई 18 किलो मीटर होगी जबकि सबसे छोटी सुरंग 200 मीटर लंबी होगी। 

उत्पल कुमार सिंह ने कहा कि 125 किमी. लंबा यह सफर ब्रॉड गेज लाइन के माध्यम से मात्र डेढ़ घंटे में पूरा होगा क्योंकि प्रथम चरण में सिंगल रेल लाइन का ही प्रावधान है, इसलिए प्रत्येक स्टेशन पर 1 या 2 लूप लाइन होंगी। रेलवे शुरू में ही इस रेल लाइन के इलेक्ट्रिफिकेशन का काम करेगा ताकि इलेक्ट्रिक इंजन कर्णप्रयाग तक रेल ले जा सकें।  उन्होंने कहा कि वन और ग्राम पंचायतों से जो मामले रुके हुए थे उन सभी मामलों को निपटा लिया गया है और आने वाले दिनों में काम तेजी से आगे बढ़ सकेगा।
 

Nitika