मुख्य सचिव ने की होम स्टे योजना की समीक्षा, जिलाधिकारियों को मिशन मोड पर कार्य करने के दिए निर्देश

punjabkesari.in Friday, Nov 15, 2019 - 06:05 PM (IST)

देहरादूनः उत्तराखंड के मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने शुक्रवार को सचिवालय सभागार में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिलाधिकारियों के साथ ‘दीनदयाल उपाध्याय गृह आवास (होम स्टे) योजना' की समीक्षा की।

उत्पल कुमार सिंह ने सभी जिलाधिकारियों का होम स्टे योजना हेतु निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने के लिए मिशन मोड पर कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि लोगों को होम स्टे के प्रति जागरूक करने के लिए विशेष शिविर लगाए जाएं ताकि वे इस योजना के प्रति आकर्षित हों। उन्होंने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि होम स्टे योजना के अन्तर्गत लम्बित आवेदनों का शीघ्रता एवं समयबद्धता के साथ निस्तारण किया जाए।

मुख्य सचिव ने कहा कि होम स्टे योजना एक महत्वाकांक्षी योजना है। राज्य की प्राकृतिक सुन्दरता, कला एवं संस्कृति होम स्टे योजना की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है और अधिक से अधिक लोगों को इस योजना का लाभ लेने के लिये प्रोत्साहित किया जाए। उन्होंने जिलाधिकारी उत्तरकाशी को निर्देश दिए कि जिले में काफी ट्रैकिंग रूट हैं।

बता दें कि इन ट्रैकिंग रूट्स में छोटे-छोटे स्थानों को विकसित किया जा सकता है। इसके साथ ही बुग्यालों में छानियों को भी विकसित किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि राज्यभर के रजिस्टर्ड होटल एवं रिसोर्ट की जानकारी भी पोर्टल में अपलोड की जाए।




 

Nitika