उत्तराखंडः चमोली में बादल फटने से आया पानी का सैलाब, कई घर हुए तबाह

punjabkesari.in Monday, Jul 16, 2018 - 07:18 PM (IST)

देहरादून: उत्तराखंड के चमोली जिले में थराली और घाट क्षेत्रों में भारी बारिश के दौरान आज तड़के बादल फटने से कई मकान, दुकान और वाहन क्षतिग्रस्त हो गए जबकि पिथौरागढ़ जिले के मुनस्यारी क्षेत्र में एक महिला के उफनते नाले में गिरने से मौत हो गई। उत्तराखंड राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार, चमोली जिले की घाट तहसील के कुण्डी गांव में आज तड़के बादल फटने से पांच मकानों तथा मोखमल्ला गांव में 10 मकानों के क्षतिग्रस्त होने की सूचना है। इस घटना में दो पशु भी बह गए।

पानी में बह गई दुकानें और वाहन
थराली तहसील के रतगांव में बादल फटने से 10-15 दुकानें क्षतिग्रस्त हो गई जबकि कार एवं मोटरसाइकिल समेत दस वाहन वाहन बह गए। हांलांकि, इन दोनों घटनाओं में किसी जन​हानि की खबर नहीं है। क्षेत्र में भारी बारिश और बादल फटने की सूचना मिलने के बाद चमोली के जिलाधिकारी आशीष जोशी ने जिला स्तर पर सभी शीर्ष अधिकारियों के साथ स्थिति की समीक्षा की और राहत पहुंचाने के लिए मौके पर अलग-अलग टीमें रवाना कर दी। 

नाले में गिरने से महिला की मौत
उधर, कुमांउ में पिथौरागढ़ जिले के मुनस्यारी इलाके में भारी बारिश के कारण उफनाए नाले में गिरकर एक महिला की मौत हो गई।  ग्रामसभा गौला की रहने वाली 36 वर्षीया हरूली देवी कल गौला से ओखलिया जाते समय चट्टान से गिरकर उफनाए बाथीरौला नाले में गिर गई और पानी के बहाव के साथ बह गई। बाद में ग्रामीणों तथा पुलिस टीम की मदद से चलाए गए बचाव और राहत कार्य के दौरान हरूली का शव बरामद किया गया।

ऋषिकेश-यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग के कारण अवरूद्ध                 
भारी बारिश के बाद हुए भूस्खलन के चलते ऋषिकेश-गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग नलौडा के समीप अवरूद्ध हो गया, जबकि ऋषिकेश-यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग भी डाबरकोट और कुथनोर के समीप पहाड़ से पत्थर गिरने के कारण अवरूद्ध है। हांलांकि, उत्तरकाशी जिला प्रशासन ने बताया कि यमुनोत्री धाम की यात्रा फिलहाल वैकल्पिक पैदल मार्ग त्रिखली-कुलशाला-श्यानाचटटी के जरिए चल रही है।

Nitika