CM डेशबोर्ड कार्यों के प्रतिमाह लक्ष्य को हर हाल में करें पूराः मुख्यमंत्री

9/10/2019 4:09:45 PM

देहरादूनः उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने राज्य के विकास के लिए गठित सीएम डेशबोर्ड अभियान के अंतर्गत, ग्राम्य विकास, औद्योगिक विकास एवं आबकारी विभाग मुख्य निष्पादन संकेतक के आधार पर समीक्षा की।

जानकारी के अनुसार, मुख्यमंत्री ने सोमवार को सचिवालय में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सीएम डेशबोर्ड ‘उत्कर्ष' को अपने डेस्कटॉप पर रखें और कार्यों के लिए जो प्रतिमाह का लक्ष्य दिया गया है उसे हर हाल में पूर्ण करें। कार्यों की लगातार निगरानी से कार्य प्रगति में तेजी आएगी। उन्होंने ग्राम्य विकास विभाग के अन्तर्गत राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, मनरेगा, श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूर्बन मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना, आईएलएसपी आदि की समीक्षा की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि रोजगार सृजन पर अधिक बल दिया जाए। पर्वतीय क्षेत्रों में रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए स्वयं सहायता समूहों में वृद्धि कर उनमें कार्य करने के आधुनिक तौर तरीकों को विकसित किया जाए और मनरेगा के तहत श्रमिकों का भुगतान समय पर हो। वहीं सीएम ने विकास केन्द्र की प्रगति की जानकारी भी ली। उन्होंने कहा कि राज्य को जल संरक्षण की दिशा में प्रभावी प्रयासों की जरूरत है। इसके लिए व्यापक स्तर पर वृक्षारोपण जरूरी है। उन्होंने कहा कि अगले साल से हरेला पर्व पर प्रदेशभर में बृहद स्तर पर वृक्षारोपण किया जायेगा।

औद्योगिक विकास विभाग की बैठक के दौरान त्रिवेन्द्र ने कहा कि ‘इन्वेस्टर समिट' के बाद जो निवेश अभी तक राज्य में हुआ है, इसमें स्थानीय स्तर पर कितने लोगों को रोजगार मिला एवं किस क्षेत्र में रोजगार अधिक मिला इसका पूरा डाटा रखा जाए। उद्यमिता एवं रोजगार की समग्र समीक्षा के लिए जिला स्तर पर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में ‘स्वरोजगार प्रोत्साहन एवं अनुश्रवण समिति' का गठन किया गया है। वित्तीय वर्ष 2018-19 में औद्योगिक विकास विभाग में कुल 36047 लोगों को रोजगार दिया गया है। इसी के साथ त्रिवेन्द्र ने अन्य विभागों की भी समीक्षा की।


Nitika

Related News