जंगलों में लगी आग को लेकर सीएम ने अधिकारियों को लगाई फटकार, डीएम को दिए सख्त निर्देश

punjabkesari.in Thursday, May 24, 2018 - 02:27 PM (IST)

देहरादूनः उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत गढ़वाल और कुमाऊं में वनाग्नि को लेकर काफी नाराज दिखाई दिए। इसी के चलते मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा सभी जिलों के जिलाधिकारियों और वन अधिकारियों को आड़े हाथों लिया। 

सीएम ने सचिवालय में वन विभाग के अधिकारियों के साथ की बैठक 
जानकारी के अनुसार, मुख्यमंत्री ने सचिवालय में वन विभाग के सभी अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। इस दौरान वह जंगलों में लग रही आग को लेकर काफी गंभीर दिखाई दिए। सीएम ने सख्ती से कहा कि अब वह आग लगने का कारण सीधे डीएम से पूछेंगे। उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों को कहा कि उन्होंने आग लगने से पहले कोई तैयारियां नहीं की थी। आग ने इतना विकराल रूप धारण कर लिया कि इससे काबू में करना मुश्किल हो रहा है। उन्होंने सख्ती से कहा कि जब वन अग्नि से निपटने के लिए बजट रिलीज कर दिया गया था तो वह पैसा खर्च क्यों नहीं किया गया। उन्होंने कहा कि अधिकारियों की परफॉर्मेंस को उकी एसीआर से भी जोड़ा जाएगा।

सीएम ने जिले के डीएफओ को लगाई फटकार 
इसके अतिरिक्त सीएम ने सभी जिलों के जिलाधिकारियों को वन विभाग पर निर्भर ना रहते हुए आपदा प्रबंधन,बुद्धिजीवियों और सभी गांव के लोगों की सहायता लेने की भी बात कही। सीएम ने जिलाधिकारियों को व्यक्तिगत रूप से जिम्मेदारी लेने को कहा। उन्होंने पौड़ी में लगी विकराल आग पर कहा कि जिले के डीएफओ को फटकार लगाते हुए काम में जल्द से जल्द सुधार लाने के निर्देश दिए। इसके साथ-साथ उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि आग बुझाने के लिए बारिश का इंतजार ना करें। वन विभाग आग पर काबू पाने के लिए अपने प्रयासों को बढ़ाएं। इसके साथ-साथ नई घटनाओं को घटित होने से रोका जाए। आग को जल्द से जल्द नियंत्रण करने का प्रयास किया जाए। पुलिस, अन्य विभागों और स्थानीय लोगों का भी आग को शांत करवाने में सहयोग लें।
 

Nitika