रीठा साहिब की बस यात्रा को CM ने दी हरी झंडी

punjabkesari.in Tuesday, Oct 31, 2017 - 10:21 AM (IST)

देहरादून: मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय मातृ-पितृ तीर्थाटन योजना के अंतर्गत रीठा साहिब हेतु 36 वरिष्ठ नागरिकों को ले जा रही बस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। श्रद्धालुओं को सुरक्षित व सुखमय यात्रा की शुभकामनाएं देते हुए मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से यात्रा रूट व अन्य सुविधाओं की जानकारी प्राप्त की।

36 यात्रियों के इस दल में 24 महिलाएं व 12 पुरुष हैं। रीठा साहिब की यात्रा का यह 4 दिवसीय कार्यक्रम है। यात्रा दौरान 834 किमी की दूरी तय की जाएगी। यात्री दल प्रथम दिन टनकपुर, दूसरे दिन श्री रीठा-मीठा साहिब, तीसरे दिन रामनगर रुक कर चौथे दिन 2 नवम्बर को वापस दून लौटेंगे।

दीनदयाल मातृ-पितृ तीर्थाटन योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा आर्थिक रूप से अक्षम अधिक आयु के नागरिकों को बद्रीनाथ धाम, गंगोत्री धाम, रीठा-मीठा साहिब नानकमता साहिब व निजामुद्दीन औलिया दिल्ली की नि:शुल्क यात्रा मोटरमार्ग से करवाई जा रही है। अभी तक 2 जत्थे भेजे में जा चुके हैं।

उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार द्वारा राज्य के वरिष्ठ नागरिकों जिनमें पति-पत्नी में से किसी एक की भी आयु 65 साल या उससे अधिक हो, को बद्रीनाथ धाम, गंगोत्री धाम, रीठा साहिब व निजामुद्दीन औलिया दिल्ली में नि:शुल्क यात्रा, परिवहन, भोजन व आवास की व्यवस्था प्रदान की जाती है। इस दौरान यात्रा पर जा रहे सिख श्रद्धालुओं ने मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया और उन्हें अंग वस्त्र भेंट कर सम्मानित भी किया गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस वर्ष चारधाम यात्रा में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के आने से सुरक्षित और सुगम उत्तराखंड का संदेश देश-विदेश तक गया है।