CM ने इस पहाड़ी गीत का किया लोकार्पण, कहा- इससे पलायन किए लोगों को वापस लाने में मिलेगी मदद

punjabkesari.in Sunday, Sep 29, 2019 - 05:11 PM (IST)

देहरादूनः उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने रविवार को अपने सरकारी आवास पर ‘‘तू ऐ जा औ पहाड़'' गीत का लोकार्पण किया।

जानकारी के अनुसार, मुख्यमंत्री ने पहाड़ में पलायन किए लोगों को वापस लाने के लिए प्रेरित करने वाले गीत के रचनाकार, गायक और संगीत निर्देशक बीके सामंत को सम्मानित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि पलायन एक बड़ी समस्या है। पिछले 2 सालों में हमने पलायन को रोकने के लिए संजीदा प्रयास किए हैं। वहीं सीएम ने कहा कि ग्रामीण विकास केंद्र, होम स्टे, पर्यटन के नए क्षेत्र विकसित करना, पर्वतीय क्षेत्रों में निवेश को प्रोत्साहन, कनेक्टीवीटी बढ़ाना इसी दिशा में किए गए प्रयास हैं। इसके साथ ही सीएम ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि हमारे युवाओं में अपनी जड़ो से जुड़ने की कसक है। बहुत से लोग अपने गांव आए हैं और आर्थिक गतिविधियां शुरू की हैं।

बता दें कि गीतकार, गायक और निर्माता निर्देशक सामंत ने कहा कि त्रिवेन्द्र सिंह रावत के पलायन रोकने के लिए की जा रही कोशिशों को देखकर उन्हें कुछ करने की प्रेरणा मिली। उन्होंने कहा कि इस गीत के माध्यम से प्रवासी उत्तराखंडवासी अपने पहाड़ की ओर लौट सके, ऐसी मुझे उम्मीद है।

 

Nitika