CM ने राज्य के वित्तीय प्रशासन, शोध और प्रशिक्षण संस्थान के नवनिर्मित भवन का किया उद्धाटन

punjabkesari.in Thursday, Jun 28, 2018 - 11:45 AM (IST)

देहरादूनः उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत और वित्त मंत्री प्रकाश पंत ने बुधवार को सुद्धोवाला में राज्य के वित्तीय प्रशासन, शोध और प्रशिक्षण संस्थान के नवनिर्मित भवन का उद्धाटन किया। 

राज्य के विकास में प्रभावी वित्तीय प्रबंधन महत्वपूर्ण 
मुख्यमंत्री ने नवनिर्मित भवन का नामकरण पं.दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर करने की घोषणा की। इसके साथ ही उन्होंने वित्त सेवा के अधिकारियों के पंचम बैच के प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस दौरान सीएम ने वित्त सेवा के प्रशिक्षु अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि पं.दीनदयाल उपाध्याय राज्य के वित्तीय प्रशासन, शोध और प्रशिक्षण संस्थान के विधिवत आरंभ होने से वित्त सेवा के अधिकारियों और कार्मिकों का प्रशिक्षण कार्यक्रम अधिक सुचारू रूप से संचालित होगा।

कौशल विकास के लिए सभी प्रकार की सुविधाएं एक स्थान पर उपलब्ध 
सीएम ने कहा कि संस्थान में वित्त सेवा के प्रशिक्षु और वित्तीय प्रबंधन से जुड़े लोगों के लिए अच्छी सुविधाएं और प्रशिक्षण कार्यक्रम है। वित्तीय प्रबंधन की क्षमता को बढ़ाने और कौशल विकास के लिए सभी प्रकार की सुविधाएं एक स्थान पर उपलब्ध हैं। त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि कम से कम धनराशि से बड़े लक्ष्य को प्राप्त करना वित्तीय प्रबन्धन कहा जा सकता है। उन्होंने कहा कि तकनीकी योग्यता की पृष्ठभूमि वाले प्रशिक्षु अधिकारियों के वित्त सेवा में आने से प्रशासन को वित्तीय प्रबंधन और तकनीकी प्रबंधन का एक साथ लाभ होगा। 

सीमित वित्तीय संसाधनों से अधिकत्तम योजनाओं को करें पूरा 
मुख्यमंत्री ने कहा कि यह हमारे समक्ष चुनौती है कि अपने सीमित वित्तीय संसाधनों से अधिकत्तम योजनाओं को पूरा करें। इस कार्य में प्रभावी वित्तीय प्रबंधन की अहम भूमिका होगी। उन्होंने कहा कि हमें अपने कर्त्तव्यों का पालन कुशल प्रबंधन के साथ पूरी ईमानदारी और निष्ठा के साथ करना होगा। 

Nitika