CM ने किया बसंतोत्सव मेले का उद्घाटन, एक साथ 11,000 छात्रों ने गाया वंदे मातरम्

punjabkesari.in Tuesday, Feb 20, 2018 - 11:27 AM (IST)

पिथौरागढ़: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने सोमवार को पिथौरागढ़ के स्टेडियम में बसंतोत्सव मेले का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने 11000 स्कूली छात्रों के साथ वंदे मातरम् का गायन किया। इस मौके पर हिमालय संरक्षण, स्वच्छता और नशामुक्ति की शपथ दिलाई गई। इस दौरान उन्होंने जनपद में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के अन्तर्गत उत्तराखंड माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षा में प्रत्येक विकास खंड की 12वीं कक्षा में सबसे अधिक अंक प्राप्त करने वाली 8 मेधावी बालिकाओं को 1-1 लैपटॉप दिया। 

मुख्यमंत्री ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम के अंतर्गत जनपद में किए जा रहे विशेष अभियान आदि पर आधारित कॉफी टेबल बुक का भी विमोचन किया। उन्होंने अभियान के अन्तर्गत जनपद में बालिका लिंगानुपात में वृृद्धि होने पर जिला प्रशासन की प्रशंसा करते हुए आम नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि अभियान को सफल बनाने में सहयोग करें। सीएम ने कहा कि राज्य में स्वच्छता, हिमालय का संरक्षण और सामाजिक समरसता को बढ़ावा दिए जाने के लिए सभी को मिलकर कार्य करना होगा। उन्होंने कहा कि हम सभी को मिलकर राज्य से नशा और भ्रष्टाचार को खत्म करना होगा। इसके लिए हम सबको जिम्मेदारी के साथ एकजुट होकर कार्य करना होगा। 


कार्यक्रम के उद्घाटन अवसर पर राज्य के पेयजल मंत्री प्रकाश पंत ने कहा कि पिथौरागढ़ अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं से घिरा हुआ अतिसंवेदनशील जनपद है। सेना के साथ-साथ हम सभी को सीमाओं की रक्षा के लिए सजग प्रहरी की तरह खड़े होकर कार्य करने के साथ ही इस जनपद को मिल-जुल कर विकास के क्षेत्र में आगे ले जाना होगा।