मुख्यमंत्री ने 14 सालों से बन रहे चौरास मोटर पुल का किया उद्घाटन

punjabkesari.in Tuesday, Mar 20, 2018 - 11:05 AM (IST)

श्रीनगर: उत्तराखंड सरकार का मंगलवार से गैरसैंण में विधानसभा का बजट सत्र आरंभ होने जा रहा है। इसी के चलते मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत सोमवार को गैरसैंण विधानसभा सत्र में सड़क मार्ग से जाते हुए इस नव-निर्मित चौरास मोटर पुल पर पहुंचे। इस अवसर पर भाजपा कार्यकर्त्ताओं और गढ़वाल विश्वविद्यालय के छात्र नेताओं ने भी उनका भव्य स्वागत किया। 

पुल से छात्र छात्राओं को मिलेगा लाभ आखिरकार 13 वर्षों के इंतजार के बाद श्रीनगर-चौरास मोटर पर चलने का इंतजार खत्म हो गया है। मुख्यमंत्री ने नव-निर्मित चौरास मोटर पुल का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उनके साथ डॉ. हरक सिंह रावत, सतपाल महाराज, धन सिंह रावत, विनोद कंडारी भी मौजूद रहें। मोटर पुल से चौरास क्षेत्र के 25 से ज्यादा गांव ओर गढवाल विश्वविद्यालय के हजारों छात्र छात्राओं को लाभ मिलेगा। 

सीएम अस्पताल में ई.हैल्थ स्टूडियो का किया उद्घाटन इस अवसर पर मोटर पुल से चौरास को जोड़ने वाली सड़क का भी शिलान्यास किया गया। हालांकि फिलहाल दोपहिया वाहन चालकों को पुल का लाभ नहीं मिल पाएगा। इसकी वजह चौरास के छोर में लिंक मोटर मार्ग अभी पूर्ण रूप से नहीं बन पाना है।  इस सड़क के द्वितीय चरण निर्माण कार्य का भी मुख्यमंत्री ने शिलान्यास किया। करीब 941.26 लाख की लागत से जल्द ही यह सड़क बड़े वाहनों के लिए भी आने-जाने को तैयार हो जाएगी। वहीं पुल के उद्घाटन के बाद मुख्यमंत्री ने श्रीनगर मेडिकल काॅलेज के बेस अस्पताल में ई.हैल्थ स्टूडियो का उद्घाटन एडिजीटल पर्ची का शुभारभ्भ किया।

दर्जनों गांवों को जोड़ने के लिए पुल की रखी नींव
बता दें कि वर्ष 2004-05 में तत्कालीन केंद्रीय भू-तल परिवहन मंत्री बीसी खंडूड़ी ने गढ़वाल केंद्रीय विवि के चौरास परिसर सहित दर्जनों गांवों को जोड़ने के लिए अलकनंदा नदी पर चौरास मोटर पुल के निर्माण की नींव रखी। 25 मार्च, 2012 की रात पुल का लैंटर डालते वक्त पुल ध्वस्त हो गया। मार्च 2013 में पुल के पुनर्निर्माण को स्वीकृति मिली। काम शुरू हुआ, तो कभी बजट या कभी अन्य कारणों से पुल निर्माण में देरी होती रही। चौरास और गढ़वाल विवि के शिक्षक, छात्र इस पुल के जल्द निर्माण पूरा करने की मांग करते रहे। सोमवार बड़ी संख्या में लोग इस ऐतिहासिक पल के गवाह बने। 
 

Punjab Kesari