CM ने चैकोट महोत्सव का किया शुभारम्भ, 751.57 लाख की विकास योजनाओं का किया शिलान्यास

punjabkesari.in Thursday, Feb 22, 2018 - 01:32 PM (IST)

देहरादून(निर्मल उप्रेती): उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने अल्मोड़ा स्याल्दे में आयोजित होने वाले दो दिवसीय चैकोट महोत्सव का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि हमें मेले और महोत्सव को संरक्षित करने के लिए सामूहिक प्रयास करने होंगे, जिससे हमारी संस्कृति को बचाया जा सके। 

2020 तक स्वास्थ्य सेवाओं को किया जाएगा बेहतर 
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार भ्रष्टाचार मुक्त सरकार के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि इस कार्यकाल में राज्य सरकार अवैध खनन के रोकथाम में पूरा तरह से सफल रही है। इसके फलस्वरूप इस वर्ष खनन से अभी तक 28 प्रतिशत तक राजस्व में वृद्धि हुई है। पिछले 11 महीनों में राज्य सरकार ने जनता के हितों के कार्यों को सर्वोपरि रखकर ईमानदारी के साथ अपने कार्यकाल को चलाया है। सीएम ने कहा कि राज्य सरकार सुदूरवर्ती क्षेत्रों में मूलभूत सुविधाएं लोगों को उपलब्ध करवाने के लिए प्रत्येक संभव प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि साल 2020 तक स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए ठोस निर्णय लिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि आने वाले वित्तीय वर्ष में प्रत्येक परिवार को हेल्थ इंश्योरेंस से जोड़ने का प्रयास करने के साथ ही अगले एक महीने में प्रत्येक चिकित्सालयों में डॉक्टरों को उपलब्ध करवाने के प्रयास किए जा रहे है।

विकास योजनाओं का किया शिलान्यास 
सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के डिजीटल इण्डिया के सपने को साकार करने के लिए एक हजार विद्यालयों में स्मार्ट क्लास बनाने की योजना है। उन्होंने कहा कि सरकार की प्राथमिकता के आधार पर एक ऐसे विद्यालय की स्थापना की जाएगी जिसमें पूरे राज्य के होनहार बच्चों को दाखिला दिलाया जा सके जिससे वह अखिल भारतीय सेवाओं में और अन्य सेवाओं की तैयारी कर सके। इस विद्यालय में रियायती दरों पर राज्य के सुदूरवर्ती क्षेत्रों के बच्चों को दाखिला दिलवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि उच्च शिक्षा सहित विद्यालयी शिक्षा में लोक सेवा आयोग के माध्यम से भर्ती कराकर शिक्षकों की कमी को पूरा किया जाएगा। अप्रैल महीने तक प्रत्येक गांव का विद्युतीकरण करने का भी प्रयास किया जा रहा है। परिवहन विभाग को भी जो पूर्व से घाटे में चल रहा था उसे भी राज्य सरकार द्वारा घाटे से उभार लिया गया है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कुल 751.57 लाख की विकास योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया। 

सीएम को सौंपा गया 16 सूत्रीय मांग पत्र 
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर तहसील स्याल्दे में भवन निर्माण और तहसील सड़क मार्ग के डामरीकरण करने की घोषणा की। सीएम को स्थानीय लोगों द्वारा 16 सूत्रीय मांग पत्र सौंपा गया जिस पर उन्होंने कहा कि प्राथमिकता के आधार पर अन्य बची मांगों को भी पूरा कर लिया जाएगा।