CM ने ऋषिकेश AIIMS में बने हेलीपेड का किया उद्घाटन, कहा- गंभीर रोगियों को मिलेगी सुविधा

punjabkesari.in Tuesday, Aug 11, 2020 - 06:36 PM (IST)

 

देहरादूनः उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने आज ऋषिकेश में एम्स के नवनिर्मित हेलीपैड का उद्घाटन किया। साथ ही कहा कि इससे गंभीर रोगियों को अस्पताल लाने में सुविधा होगी।

पर्वतीय राज्य उत्तराखण्ड के दुर्घटनाओं तथा प्राकृतिक आपदाओं के प्रति संवेदनशील होने का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हेलीपेड बनने से हेली सेवा के जरिए मरीजों को जल्द एम्स लाने में सुविधा होगी। हेलीकॉप्टर से उतरने के बाद मरीज को मात्र 9 मिनट में एम्बुलेंस से ट्रामा सेंटर तक पहुंचाया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि पिछले 3 साल में राज्य में 100 से अधिक लोगों की जान हेली सेवा से सीधे अस्पतालों में लाकर बचाई गई। इसके लिए सरकारी हेलीकॉप्टर एवं किराए पर हेलीकॉप्टर की व्यवस्था की गई।

वहीं सीएम रावत ने कहा कि एम्स ऋषिकेश देश का पहला ऐसा संस्थान है, जहां परिसर के अन्दर हेलीपैड की सुविधा है। इस मौके पर रावत ने वरिष्ठ डॉक्टरों से कोविड-19 मरीजों का विशेष ध्यान रखने का आग्रह किया और कहा कि प्रशासन, पुलिस एवं डॉक्टरों के आपसी तालमेल से समस्याओं का समाधान आसानी से किया जा सकता है।

सीएम रावत ने डॉक्टरों को बताया देवदूत
कोरोना काल में जमीनी स्तर पर काम कर रहे आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, स्वच्छताकर्मियों, नर्सों एवं चिकित्सकों को देवदूत बताते हुए त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि मरीजों को मनोवैज्ञानिक तरीके से भी मजबूत रखना जरूरी है। इस अवसर पर एम्स ऋषिकेश के डॉक्टरों ने हेली सेवा से मरीज को लाने एवं एम्बुलेंस से ट्रामा सेंटर तक ले जाने की प्रक्रिया का मॉक ड्रिल भी किया।

Nitika