मुख्यमंत्री ने सेक्स शॉर्टेड सीमन केंद्र का किया उद्घाटन, पशुपालकों की आय में होगी वृद्धि

punjabkesari.in Sunday, Jun 10, 2018 - 11:36 AM (IST)

ऋषिकेशः उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने ऋषिकेश के वेडिंग पॉइंट में आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन के साथ भारत सरकार की राष्ट्रीय गोकुल मिशन के अन्तर्गत देश का पहला सेक्स शार्टेड सीमेन उत्पादन प्रयोगशाला का शिलान्यास किया। 

गाय से 100 प्रतिशत बछड़ी होने की संभावनाः कृषि मंत्री 
कृषि मंत्री ने कहा कि इस सैक्स सोर्टड सीमन से गाय से 100 प्रतिशत बछड़ी होने की संभावना होगी। इससे पहले गाय से यह 50 प्रतिशत ही होती थी। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे बछड़ी होने की ज्यादा सम्भावना होगी, जिससे अधिक से अधिक दूध का उत्पादन बढेगा। इसके साथ ही जो सड़को में आवारा गाय और सांड होते है वह भी कम हो जाएंगे ओर इस से में केंद्र सरकार 90 प्रतिशत बजट देगी और 10 प्रतिशत राज्य सरकार देगी। 

केंद्र सरकार की इस योजना का लाभ सबसे पहले उत्तराखंड को मिलाः सीएम 
सीएम ने कहा कि केंद्र सरकार की इस योजना का लाभ सबसे पहले उत्तराखंड को मिल रहा है। यह कदम किसानों और पशुपालकों की आय में वृद्धि की दिशा में महत्वपूर्ण साबित होगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इस योजना से जो पशु सड़कों पर दुर्घटना के शिकार हो जाते थे, उन पर भी अंकुश लगेगा। कार्यक्रम में कैबिनेट मंत्री और पशुपालन मंत्री रेखा आर्य आदि भी मौजूद रहे। 

Nitika