राज्य स्थापना दिवस की पूर्व संध्या पर सांस्कृतिक कार्यक्रम में CM ने की शिरकत

punjabkesari.in Thursday, Nov 09, 2017 - 05:46 PM (IST)

देहरादून(कुलदीप रावत): मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने नकरौंदा में राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में शिरकत की। आज उत्तराखंड का 18वां स्थापना दिवस पूरे राज्य में बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है। 9 नवंबर 2000 को यूपी से अलग होकर उत्तराखंड ने अलग राज्य के रुप में अपना अस्तित्व कायम किया था। 

मुख्यमंत्री ने जनता को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य स्थापना के 17 वर्ष पूरे हो गए हैं। उन्होंने इस अवसर पर शहीदों को  श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि राज्य के 17 वर्ष होने के उपलक्ष्य में रैबार कार्यक्रम से शुरूआत की गई। इस अवसर पर राज्य के सर्वांगीण विकास के लिए विचार मंथन किया गया। सीएम ने कहा कि इस श्रृंखला में सभी आईएएस अधिकारियों ने स्कूलों में जाकर छात्र-छात्राओं को पढ़ाया और उनके साथ संवाद किया। यह पहल किसी राज्य में पहली बार की गई।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने रिस्पना एवं कोसी नदी को पुनर्जीवित करने का निर्णय लिया है। जन समस्याओं के शीघ्र निस्तारण के उद्देश्य से सचिवालय में रन फाॅर गुड गवर्नेंस का आयोजन किया गया। लघु एवं सीमांत किसानों के लिए सरकार ने 2 प्रतिशत ब्याज पर एक लाख रूपए तक के लोन देने का निर्णय लिया है। प्रदेश में युवाओं को स्वरोजगार उपलब्ध कराने हेतु कौशल विकास पर विशेष बल दिया जा रहा है।