साल में एक दिन ‘वृक्षारोपण दिवस' के रूप में मनाया जाएगाः मुख्यमंत्री

9/10/2019 2:53:34 PM

देहरादूनः उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत सोमवार को हिमालय दिवस के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने कहा कि हरित क्षेत्र का विस्तार करने और वर्षा बढ़ाने के लिए बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण के वास्ते हर साल एक दिन ‘वृक्षारोपण दिवस' के रूप में मनाया जाएगा।
PunjabKesari
जानकारी के अनुसार, मुख्यमंत्री ने कहा कि हम हर साल वृक्षारोपण दिवस के रूप में मनाने के लिए एक दिन का चयन करेंगे और उस दिन पूरे राज्य में विभिन्न स्थानों पर जन भागीदारी से करोड़ों वृक्ष लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि यह संभव है और पहले भी रिस्पना से ऋषिपर्णा अभियान में एक दिन में देहरादून में ढ़ाई लाख से अधिक पौधे लगाए गए थे जबकि कोसी पुनर्जीवीकरण अभियान में एक दिन में 1.67 हजार से अधिक पौधे लगाए गए थे।
PunjabKesari
वहीं सीएम ने कहा कि पर्याप्त वर्षा और नीचे जाते भूजल स्तर के लिए पेड़ों की जरूरत है और पर्यावरण संरक्षण के लिए जल संरक्षण बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि पानी से पेड़ नहीं बल्कि पेड़ से पानी होता है और अगर पेड़ नहीं होंगे तो पानी भी नहीं होगा। उन्होंने ‘सिंगल यूज प्लास्टिक' और पॉलीथीन को प्रतिबंधित करने के लिए किये जा रहे प्रयासों के बारे में भी जानकारी दी।


Nitika

Related News