सीएम ने दून में की ‘आयुष्मान भारत योजना’ की शुरुआत, 5 लाख परिवारों को मिलेगा लाभ

punjabkesari.in Sunday, Sep 23, 2018 - 02:17 PM (IST)

देहरादूनः देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार को केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी 'आयुष्मान भारत योजना' की शुरुआत झारखंड की राजधानी रांची से करने जा रहे हैं। इस योजना से देश के करोड़ों लोग लाभान्वित होंगे। इस योजना का शुभारंभ देश के साथ-साथ उत्तराखंड में भी होने जा रहा है। 

सालाना 5 लाख तक के इलाज की मिलेगी सुविधा 
जानकारी के अनुसार, मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने 'आयुष्मान भारत योजना' की शुरुआत राजधानी देहरादून के गांधी शताब्दी अस्पताल में आयोजित कार्यक्रम से की। उन्होंने कहा कि इससे लगभग 5 लाख गरीब परिवारों को 5 लाख रुपए तक की स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ मिलेगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि 17 लाख परिवारों के लिए बाद में इस योजना की शुरुआत की जाएगी। इसके साथ ही सीएम ने कई अन्य कल्याणकारी योजनाओं की भी घोषणा की। 

सीएम ने की कई अन्य कल्याणकारी योजनाओं की शुरुआत 
इन घोषणाओं में सीएम ने कहा कि कोरोनेशन अस्पताल में सॉकेट का अतिरिक्त बनाने के साथ ही कैंसर के इलाजा की भी सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके साथ ही राज्य में टीबी के रोगियों को उनके घर पर ही इलाज की सुविधा मिल सकेगी। सीएम ने कहा कि राज्य के दूरस्थ इलाकों से मरीजों को लाने के लिए एंबुलेंस सेवा का संचालन किया जाएगा। वहींं स्वास्थ्य सुविधाओं को और मजबूत करने के लिए देहरादून में 300 बैड का एक नया अस्पताल खोला जाएगा। 

देश के 10 करोड़ गरीब परिवारों को मिलेगा लाभ 
बता दें कि केंद्र सरकार के इस क्रांतिकारी कदम से अब देश के 10 करोड़ गरीब परिवार देश की सबसे बड़ी हेल्थ कवर स्कीम के दायरे में आ गए हैं। इन परिवारों का सालना 5 लाख रुपए तक का खर्च केंद्र सरकार उठाएगी। कैशलेस इलाज की इस व्यवस्था में योजना के लाभार्थी देशभर के सरकारी और निजी अस्पतालों में बिना कैश के इलाज करवा सकेंगे। 

Nitika