CM ने मुद्रा प्रोत्साहन अभियान का शुभारंभ किया

punjabkesari.in Wednesday, Oct 04, 2017 - 05:37 PM (IST)

देहरादूनः राज्य की राजधानी में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने सर्वे चौक स्थित आईआरडीटी सभागार में उत्तराखंड शासन और राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति द्वारा संयुक्त रुप से आयोजित ‘‘मुद्रा प्रोत्साहन अभियान‘‘ का शुभारंभ किया।

इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यह अभियान नौजवान उद्यमियों के लिए प्रोत्साहन अभियान है। इस अभियान के माध्यम से लोगों में यह भरोसा जगाना है कि वह स्वरोजगार के माध्यम से अपने साथ-साथ अन्य लोगों का भी आर्थिक विकास कर सकते हैं। 

मुख्यमंत्री ने बैंकों से पूर्ण मनोयोग के साथ इस महत्वपूर्ण योजना को आगे बढ़ाने की अपील की। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित युवाओं से अपील करते हुए कहा कि वह कैशलेस सोसाइटी को बढ़ावा दें। रावत द्वारा विभिन्न लाभार्थियों को ऋण स्वीकृति पत्र भी प्रदान किए गए। इनमें से कई लाभार्थियों ने रेडीमेड गारमेंट्स, डिजाइन एवं डेवलपमेंट सेंटर, जूतों की दुकान, मोटर पार्ट्स की दुकान आदि छोटे-छोटे उद्यमों के लिए ऋण लिया है। 

इस अवसर पर प्रमुख सचिव वित्त राधा रतूड़ी ने कहा कि मुद्रा योजना अर्थात माइक्रो यूनिट डिवेलप्मेंट और रिफिनांसिंग एजेंसी योजना का उद्देश्य नए साहसी और मौजूदा व्यापारी वर्ग के व्यक्तियों को 10 लाख तक के ऋण बिना गारंटी के प्रदान करना है। योजना के अंतर्गत बैंकों द्वारा आवेदक की कुशलता, उद्योग का प्रकार एवं आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए ऋण प्रदान किए जाने का प्रावधान है।