मुख्यमंत्री ने स्मार्ट क्लासेज के लिए 'क्यान अॉल इन वन' डिवाइस का किया शुभारंभ

punjabkesari.in Wednesday, Jan 24, 2018 - 04:31 PM (IST)

देहरादून(कुलदीप रावत): उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत बुधवार को राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर राजपुर रोड स्थित राजकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय में पहुंचे। सीएम ने राज्य में शुरु होने वाली पहली डिवाइस 'क्यान अॉल इन वन' का शुभारंभ किया। इस डिवाइस के माध्यम से स्मार्ट क्लासेज की शुरुआत होगी।

मुख्यमंत्री ने मुंबई को इस उपयोगी डिवाइस को विकसित करने के लिए बधाई देते हुए कहा कि गांव की परिस्थितियों को ध्यान में रखकर इस डिवाइस की शुरुआत की गई है। सीएम ने कहा कि राज्य के दूर दराज के स्कूलों में ई- लर्निंग और स्मार्ट क्लासेज के द्वारा शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इस डिवाइस से छात्रों को डिजिटल माध्यम से बेहतर अध्ययन सामग्री और मार्गदर्शन प्राप्त होगा।

सीएम ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में डिजिटल क्रांति की जरूरत है। आज के युग में व्यक्ति कंप्यूटर के  बिना निरक्षर ही माना जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य के सभी स्कूलों में कंप्यूटर के माध्यम से पढ़ाई करवाई जाए और प्रोजेक्टर के द्वारा किताबी ज्ञान को रोचक ढंग से पढ़ाया जाए, सरकार इसके लिए प्रयास कर रही है।