सीएम रावत दीक्षांत समारोह में हुए शामिल, SSB का अटूट अंग बने 101 जवानों को किया सम्मानित

punjabkesari.in Sunday, Oct 14, 2018 - 11:22 AM (IST)

श्रीनगर गढवालः उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत शनिवार को श्रीनगर गढ़वाल स्थित सशस्त्र सीमा बल के केंद्रीयकृत प्रशिक्षण केंद्र में आयोजित दीक्षांत परेड समारोह में शामिल हुए। इस दौरान समारोह में प्रशिक्षु 101 कांस्टेबल्स ने विधिवत शपथ ली और एसएसबी (सशस्त्र सीमा बल) का अटूट अंग बन गए। 

सीएम ने दीक्षांत परेड का किया निरीक्षण 
मुख्यमंत्री ने एसएसबी के 11वें रंगरूट प्रशिक्षण कोर्स की दीक्षांत परेड का निरीक्षण किया। इसके साथ ही उन्होंने परेड की सलामी भी गई। इस मौके पर सीएम ने प्रशिक्षण में सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षु कांस्टेबल्स को सम्मानित किया। इसके साथ ही एसएसबी की पत्रिका देवभूमि का विमोचन भी किया। वहीं सीएम ने कहा कि यह बेहद खुशी की बात है कि सेना और अर्धसैनिक बलों में बेटियों की संख्या बढ़ती जा रही है। उन्होंने कहा कि एसएसबी सीमा की सुरक्षा के साथ-साथ अनेकों अन्य दायित्वों का निर्वहन भी पूरी तत्परता से कर रहा है।

101 कांस्टेबल्स में 27 महिला और 74 पुरूष शामिल 
बता दें कि पहली बार पासआउट होने वाले 101 नव आरक्षियों में 89 आतंकवाद प्रभावित राज्य जम्मू-कश्मीर से है। इन 101 कांस्टेबल्स में 27 महिला और 74 पुरूष शामिल थे। इसके साथ ही 44 सप्ताह का कठोर परिश्रम लेने वाले इस 101 कांस्टेबल्स में जम्मू-कश्मीर के एेसे युवा भी शामिल है जो ना केवल अपने परिवार के खिलाफ अपनी संकल्पशक्ति के सहारे एसएसबी का हिस्सा बने बल्कि अपने सपने को भी पूरा किया। इसके अतिरिक्त कुछ एेसे भाई जिन्हें खुद के ना चुने जाने पर अफसोस तो रहा लेकिन बहन के चुने जाने पर खुशी भी महसूस हुई। 

Nitika