CM रावत का निर्देश- किसानों को गेहूं पर दिया जाए 20 रुपए प्रति क्विंटल बोनस

punjabkesari.in Wednesday, Mar 06, 2019 - 04:10 PM (IST)

देहरादूनः उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने केंद्र सरकार की और से गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य 1840 रुपए प्रति क्विंटल निर्धारित करने के अतिरिक्त किसानों को 20 रुपए प्रति क्विंटल अतिरिक्त राशि देने के निर्देश दिए।

जानकारी के अनुसार, सीएम रावत ने मुख्यमंत्री आवास में रबी विपणन सत्र 2019-20 में गेहूं खरीद की तैयारियों की समीक्षा करते हुए किसानों से क्रय किए जाने वाले गेहूं का तत्काल भुगतान सुनिश्चित करने को कहा। मुख्यमंत्री ने गेहूं की खरीद पर किसानों को 20 रुपए प्रति क्विंटल बोनस देने के निर्देश दिए हैं। केन्द्र सरकार ने गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य 1840 रुपए प्रति क्विंटल निर्धारित किया है। उन्होंने इसमें 20 रुपए बोनस और देने के लिए विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया है।

वहीं रावत ने भंडारण क्षमता को बढ़ाने के लिए भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि 1 लाख टन क्षमता के गोदाम बनाए जाएं। किसानों से क्रय किए जाने वाले गेहूं का तत्काल भुगतान सुनिश्चित किया जाए। धान की तरह ही गेहूं का भुगतान ऑनलाइन किया जाए। उन्होंने बताया इस बार 2 लाख टन गेहूं खरीद का लक्ष्य रखा गया है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के अन्तर्गत राज्य में 6.5 लाख किसान लाभान्वित हो रहे हैं।
 

Nitika