गैरसैंण में चौरड़ा झील का CM रावत ने किया स्थलीय निरीक्षण, अधिकारियों को दिए निर्देश

punjabkesari.in Friday, Mar 06, 2020 - 06:51 PM (IST)

चमोलीः उत्तराखंड के गैरसैंण में पानी के संकट को दूर करने की दिशा में कोलियाणा, चमोली में चौरड़ा झील का निर्माण किया जा रहा है। इसका मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने स्थलीय निरीक्षण किया।

मुख्यमंत्री ने निरीक्षण के दौरान अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि गैरसैंण में पेयजल की व्यवस्थाओं के लिए सुनियोजित प्लानिंग की जाए ताकि ग्रीष्मकालीन राजधानी बनने के बाद गैरसैंण एवं उसके आसपास के क्षेत्रों में आबादी की वृद्धि होगी। उसके अनुरूप पेयजल की व्यवस्था की जानी है। वहीं सीएम रावत ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि रामगंगा पर बनने वाले बांध का डिजाइन इस तरह तैयार किया जाए ताकि भविष्य में इससे पेयजल की क्षमता में और वृद्धि हो सके। रामगंगा पर जो चौरड़ा झील बनाई जा रही है, वह 2070 तक 31 हजार की आबादी को पेयजल उपलब्ध करवाएगी।

सीएम ने बताया कि इस झील का निर्माण पूर्ण होने से गैरसैंण, भराड़ीसैंण एवं उनके आसपास के क्षेत्रों में पूर्ण ग्रेविटी का जल उपलब्ध होगा। गैरसैंण में पेयजल की पर्याप्त व्यवस्था हो, इसके लिए अधिकारियों को अन्य विकल्प भी तलाशने के निर्देश भी दिए गए। वहीं त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि इस बांध की टेंडर प्रक्रिया अप्रैल 2020 में की जाएगी। उसके बाद जल्द कार्य भी शुरू कर दिया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nitika

Recommended News

Related News

static