CM रावत ने की ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन कार्यों की समीक्षा, जिलाधिकारियों को दिए निर्देश

10/10/2019 11:12:41 AM

देहरादूनः उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने बुधवार को ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेलवे लाइन के कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने पौड़ी, चमोली, टिहरी और रुद्रप्रयाग के जिलाधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि रेलवे के साथ समन्वय बनाकर हर प्रकार की प्रशासनिक सहायता उपलब्ध करवाई जाए।

जानकारी के अनुसार, मुख्यमंत्री ने ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन से सम्बन्धित भूमि और मकान क्षतिपूर्ति और अन्य मामलों का निपटान के काम को भी प्राथमिकता के आधार पर जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। परियोजना से सम्बन्धित प्रत्येक जिले में सिंगल विंडो क्लीयरेंस सिस्टम स्थापित करने के भी निर्देश दिए गए। उन्होंने मलबा निस्तारण के लिए चिह्नित डम्पिंग जोन आदि से सम्बन्धित स्वीकृतियां भी शीघ्र जारी किए जाने के निर्देश दिए।

वहीं सीएम ने लोक निर्माण विभाग को ब्यासी-नरकोटा रोड पुल निर्माण कार्य में तेजी लाते हुए समय पर पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इससे रेलवे को भारी मशीनों के आवागमन के लिए काफी सहायता मिलेगी। उन्होंने ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन की प्रगति पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि सम्बन्धित जिलाधिकारी आपसी अनुभव साझा करते हुए कार्यो में आने वाली बाधाओं को जल्द से जल्द समाप्त करें।

त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने रेलवे मार्ग के सभी स्टेशनों की भव्यता का ध्यान रखने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि रेलवे स्टेशनों के निर्माण में पर्वतीय शैली की स्थापत्यकला का प्रयोग किया जाए। रेल विकास निगम लिमिटेड के अधिकारियों ने ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन परियोजना की प्रगति की जानकारी देते हुए बताया गया कि सर्वे पूर्ण किया जा चुका है। परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण का कार्य पूरा किया जा चुका है। भूमि अधिग्रहण के मुआवजे का वितरण कार्य जारी है।


Nitika

Related News