डेंगू की रोकथाम को लेकर CM ने की समीक्षा, कहा- नियंत्रण के लिए कारगर प्रयासों की जरूरत

punjabkesari.in Sunday, Sep 15, 2019 - 12:28 PM (IST)

देहरादूनः उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने राज्य में डेंगू रोग पर नियंत्रण एवं प्रभावी रोकथाम के लिए कारगर एवं समेकित प्रयासों की जरूरत पर बल दिया है।

जानकारी के अनुसार, मुख्यमंत्री ने शनिवार को सचिवालय में डेंगू रोग की रोकथाम के सम्बन्ध में किए जा रहे प्रयासों की शासन के उच्चाधिकारियों, सभी जिलाधिकारियों और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा की। उन्होंने डेंगू के प्रति सजग रहने तथा इसके लिए नियमित रूप से फॉगिंग और इसके लार्वा की जांच करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि डेंगू के प्रति लोगों में व्याप्त खौफ के वातावरण को समाप्त करने की जरूरत है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग, आशा, आंगनबाड़ी, एएनएम, सिविल सोसाइटी के साथ नियमित रूप से जन जागरूकता अभियान संचालित किया जाए।

वहीं सीएम ने सभी जिलाधिकारियों से अपने कार्यालयों में सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग सख्ती के साथ बंद करने को कहा है। उन्होंने इसके उपयोग से होने वाले नुकसान के सम्बन्ध में भी जन जागरूकता के प्रसार पर ध्यान देने को कहा है। उन्होंने जल जनित रोगों के प्रति भी प्रभावी नियंत्रण की कार्रवाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इसके लिए ग्राम समूह पेयजल योजनाओं में भी क्लोरेशन की व्यवस्था करने, नियमित रूप से फॉगिंग व साफ-सफाई की व्यवस्था पर ध्यान देने को कहा। इससे बीमारियों पर हम प्रभावी नियंत्रण करने में सफल हो सकेंगे। उन्होंने डेंगू के उचित इलाज के लिए होने वाली जांच में आईएमए एवं निजी पैथोलॉजी से समन्वय बनाकर इसके लिए वास्तविक फीस का निर्धारण किए जाने के भी निर्देश दिए।

 

Nitika